सीमा पार कार्रवाई करना भारत के लिए होगा आसान, खरीदेगा उन्न्त हेलिकाॅप्टर्स

Sep 30 2015 09:31 PM
सीमा पार कार्रवाई करना भारत के लिए होगा आसान, खरीदेगा उन्न्त हेलिकाॅप्टर्स

नई दिल्ली। भारत अब किसी अन्य देश की सीमा में घुसकर आतंक के खिलाफ अपनी कार्रवाई कर सकेगा। ऐसे में वह पहले से बेहद आधुनिक हो गया है। जी हां, लगता है अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा कर कुछ इस तरह की बात की कि अमेरिका भारत को ऐसे प्लेन देने में राजी हो गया। जो उसने अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए प्रयुक्त किए थे। 

दरअसल हाल ही में बोईंग नामक अमेरिकी कंपनी को भारत की ओर से 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकाॅप्टर दिए जाने की बात कही गई है। भारत द्वारा चिनूक भी खरीदा जा रहा है। हालांकि भारत के साथ ही अन्य 13 देशों ने अपाचे खरीदे हैं और चिनूक भी भारत सहित 19 देशों के पास है। एएच 64 अपाचे के हमले में है। दूसरी ओर सीएच - 47 एफ चिनूक हेवीलिफ्ट हेलीकाॅप्टर है।

मिली जानकारी के अनुसार इन हेलिकाॅप्टर्स का उत्पादन, प्रशिक्षण और सहयोग सैन्य क्षमता में बढ़ोतरी तो करेगा ही साथ ही भारत ऐसे क्षेत्रों में भी अपने राहत आॅपरेशन को तेज कर सकेगा जहां प्राकृतिक आपदाओं का खतरना रहता है। उल्लेखनीय है कि ये हेलिकाॅप्टर्स दुश्मन के राडार को भी चकमा दे सकते हैं।