भारत नेपाल को देगा 75 करोड़ डॉलर
भारत नेपाल को देगा 75 करोड़ डॉलर
Share:

नई दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष पुष्प कमल दहाल 'प्रचंड' की अध्यक्षता में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद किए गए तीन समझौते किये गए जिनमें नेपाल में भूकंप बाद के पुनर्निर्माण कार्य के लिए भारत ने 75 करोड़ डॉलर का जो नए ऋण का प्रस्ताव किया. यह उनमे से एक है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया कि नेपाल के विकास के लिए ताजा प्रोत्साहन. दोनों नेताओं की उपस्थिति में सड़क और पुनर्निर्माण परियोजनाओं पर समझौते हुए.ख़ास बात यह है कि 75 करोड़ डॉलर का यह ऋण भारत द्वारा नेपाल को विनाशकारी भूकंप के बाद दी गई एक अरब डॉलर सहायता के अतिरिक्त है.

गौरतलब है कि नेपाल में पिछले साल अप्रैल में आए विनाशकारी भूकंप में 8 हजार से अधिक लोग मारे गए थे. दोनों पक्षों ने इसके अलावा नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क अधोसंरचना को सुधारने और उसे उन्नत बनाने के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्श सेवा को लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए.इसके अलावा एक और समझौता नेपाल में भूकंप बाद की पुनर्निर्माण परियोजनाओं के लिए डॉलर में दिए गए पहले ऋण में संशोधन को लेकर किया गया.

बता दें कि नेपाल में नई माओवादी सरकार के पिछले महीने सत्ता संभालने के बाद चार दिन के दौरे पर प्रचंड गुरुवार को भारत पहुंचे.इससे पहले शुक्रवार को प्रचंड का यहां राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया.

प्रचंड ने बदले सुर, चाहते है भारत से मजबूत दोस्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -