अमेरिका के प्रतिबंधों के बाद भी ईरान से तेल आयात जारी रखेगा भारत
अमेरिका के प्रतिबंधों के बाद भी ईरान से तेल आयात जारी रखेगा भारत
Share:

नई दिल्ली: भारत नवंबर में 9 मिलियन बैरल ईरानी तेल खरीदेगा, दो उद्योग सूत्रों ने कहा है कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश भारत,  4 नवंबर को लागू होने वाले अमेरिकी प्रतिबन्ध के बाद भी ईरान से तेल खरीदना जारी रखेगा. सूत्रों में से एक ने कहा, "रिफाइनरों ने ईरान से 1.25 मिलियन टन (लगभग 9 मिलियन बैरल) तेल उठाने के लिए नवंबर महीने को निश्चित किया है.

अब क़तर से बिना इज़ाज़त घर लौट सकेंगे भारतीय

सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा कि इंडियन ऑयल कॉर्प, ईरानी तेल के 6 मिलियन बैरल और मैंगलोर रिफाइनरी व् पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड ईरानी तेल के 3 मिलियन बैरल खरीदेंगे. गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका 4 नवंबर को ईरान के तेल क्षेत्र को लक्षित करने के लिए नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है ताकि सीरिया और इराक में संघर्ष में ईरान की भागीदारी को रोकने की कोशिश की जा सके और तेहरान को अपने बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर वार्तालाप तालिका में लाया जा सके.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी

सूत्रों ने पहचान बताने से इंकार कर दिया क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे. वहीं इंडियन ऑइल और मैंगलोर रिफाइनरी ने भी इस मामले में कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है. दूसरे सूत्र ने कहा, भारत अपने प्रमुख ऊर्जा भागीदारों ईरान और अमेरिका दोनों के साथ अपने संबंधों को जारी रखेगा.

ख़बरें और भी:-​

2990 करोड़ में बनी लौह पुरुष की विश्व की सबसे ऊंची इमारत, चीन दे रहा आखिरी रूप

भारत ने ब्रिटेन से दुश्मनी लेकर चागोस द्वीप पर मॉरिशस का समर्थन किया

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानकर हो जाएंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -