सऊदी अरब में दिखा चाँद, भारत में कल मनाई जाएगी ईद
सऊदी अरब में दिखा चाँद, भारत में कल मनाई जाएगी ईद
Share:

नई दिल्ली: सऊदी अरब में 4 जून को ईद उल फितर धूम धाम से मनाई जा रही है. यूएई के एक दिन बाद यानी 5 जून को भारत में भी ईद मनाई जाएगी. मून साइटिंग कमीटी (चंद्रमा-दर्शन करने वाली समिति) ने अबूधाबी के न्यायिक विभाग में शव्वाल का पहला दिन 5 जून को बताया है. बता दें, शव्वाल के पहले दिन ही दुनियाभर में मीठी ईद मनाई जाती है. केवल भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी देशों में ईद 5 जून को मनाई जाएगी. 

उल्लेखनीय है कि, रमजान का माह 30 दिनों तक चलता है. किन्तु इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना केवल 29 दिन का ही रहेगा. वहीं, वर्ष 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. ईद की तारीख पास आते ही घरों और बाज़ारों में ईद की तैयारियां शुरू हो गई हैं. ईद मुबारक के संदेश भी फोन में तैयार कर रख लिए गए हैं, कोई ईद के लिए खास शायरी याद कर रहा है. तो महिलाएं मेहंदी के नवीनतम डिज़ाइन बना रही हैं. इतना ही नहीं मीठी ईद के विशेष अवसर पर घरों में सेवइयां भी बन रही है.

मान्‍यता है कि पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में जीत दर्ज की थी, इसी खुशी में ईद उल-फितर मनाया जाता है. माना जाता है कि पहली दफा ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस दिन मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. अपने से छोटों को ईदी भी प्रदान की जाती है. दान देकर अल्लाह की इबादत किया जाता है. इस दान को इस्लाम में फितरा कहा जाता हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर कहते हैं.

इंदाैर में बिजली कटौती से परेशान होकर शहरवासी ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

दक्षिण भारत में हिंदी को लेकर बवाल, कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस ने केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा

इस थेरेपी से कंट्रोल हो सकेगा HIV एड्स, भारत ने UN से किया ये आग्रह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -