आने वाले 2 सालों में टोल बूथ मुक्त हो जाएगा भारत, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया बड़ा ऐलान
आने वाले 2 सालों में टोल बूथ मुक्त हो जाएगा भारत, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: आने वाले समय में पूरे देश में आपको किसी टोल पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी. अब बिना लाइन में लगे रुके टोल से गुजर सकेंगे. हालांकि आपको टोल अवश्य चुकाना पड़ेगा, लेकिन वो भी बूथ पर बिना रुके हुए. भारत अगले दो साल के भीतर टोल बूथ फ्री होने जा रहा है. इस संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी है. गडकरी ने कहा कि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम तकनीक से भारत अगले दो सालों में टोल बूथ मुक्त हो जाएगा.

सड़क परिवहन, राजमार्ग MSME मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को उद्योग संगठन एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा कि टोल के लिए GPS प्रणाली पर काम किया जा रहा है, जिसमें टोल का भुगतान स्वचालित रूप से निर्धारित की गई दूरी पर काटा जाएगा. उन्होंने कहा कि कहा कि सरकार ने पूरे देश में वाहनों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए GPS आधारित प्रौद्योगिकी टोल संग्रह को अंतिम रूप दिया है.

गडकरी ने कहा कि वाहनों के आवागमन के आधार पर टोल राशि सीधे बैंक अकाउंट से काट ली जाएगी. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी सभी वाणिज्यिक वाहन ट्रैकिंग सिस्टम के साथ आ रहे हैं. सरकार पुराने वाहनों में GPS तकनीक स्थापित करने के लिए कुछ योजना लेकर आएगी. गडकरी ने उम्मीद जताते हुए कहा कि मार्च तक टोल संग्रह 34,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि टोल संग्रह के लिए GPS तकनीक का इस्तेमाल करके अगले पांच वर्षों में टोल आय 1,34,000 करोड़ रुपये हो सकती है.

टाटा संस ने किया एलान, कहा- उचित मूल्य पर SP की हिस्सेदारी खरीद सकते है

निजी इक्विटी निवेश में नवंबर को इतने डॉलर आई थी गिरावट

आखिर किस बात की एक्सिस बैंक को मिली चेतवानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -