एक दशक में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

Nov 14 2017 02:36 PM
एक दशक में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

मुंबई : यदि मेरिल लिन्च की ताजा रिपोर्ट में किए गए दावे पर यकीन करें तो 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. एक दशक बाद मिलने वाली इस सफलता पर इसलिए विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि 2019 तक भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है.

उल्लेखनीय है कि मेरिल लिन्च की इस रिपोर्ट को 'इंडिया 2028: द लास्ट ब्रिक इन द वॉल' नाम दिया गया है.2028 तक भारत जर्मनी और जापान को जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के मामले में पीछे छोड़ देगा.रिपोर्ट के अनुसार अगले दशक में भारत की अर्थव्यवस्था 10 फीसदी की गति से बढ़ेगी. इसी कारण वो जापान को पछाड़ कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है. भारत हाल ही में ब्रिक देशों में दूसरी सबसे बड़ी अथ्वयवस्था बन गया है.

आपको बता दें कि भारत को यह उपलब्धि हासिल करवाने में निर्भरता अनुपात में गिरावट, वित्तीय परिपक्वता और लोगों की बढ़ती आय जैसे प्रमुख कारणों की अहम भूमिका रहेगी. इससे भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा. 2028 में भारत की निर्भरता अनुपात का प्रतिशत 46.2 फीसदी रह जाएगा. इसीलिए 2028 में अर्थव्यवस्था के मामले में भारत से आगे क्रमशः अमेरिका और चीन ही होंगे. हालाँकि इस रिपोर्ट में भारत की अर्थ व्यवस्था के आकार का उल्लेख नहीं किया गया है.

यह भी देखें

अगले हफ्ते से सस्ती मिलेंगी रोजमर्रा की चीजें

नोटबंदी के बाद इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ा

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App