भारत जलवायु परिवर्तन से निपटने में सफल होगा - डॉ. हर्षवर्धन

नोएडा: केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन के अनुसार आने वाले समय में भारत जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सफल होगा. यह बात उन्होंने नोएडा के सेक्टर 38 ए में स्थित भारतीय गणराज्य वनस्पति उद्यान के पुनर्विकास एवं उन्नयन के शिलान्यास समारोह के सम्बोधन में कही .

इस मौके पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस समस्या को नैतिक विषय मानकर इसके निराकरण के लिए धरातल पर कार्य किया है.उन्होंने कहा कि पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को लेकर पूरा विश्व भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहा है. आने वाले समय में देश विश्व की उम्मीदों पर खरा उतरकर इन समस्याओं का निराकरण करने में सफल होगा. इसके लिए उन्होंने देशवासियों से नैतिक तथा सामाजिक जिम्मेदारी निभाकर पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपना सहयोग देने का आह्वान भी किया.

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा.हर्षवर्धन ने इस अवसर पर आयुर्वेद की प्रशंसा कर कहा कि आयुर्वेद में असीम शक्ति है.आयुर्वेद से इंसान सौ साल तक जीवित रह सकता है. यही कारण है कि अब विदेशों में भी आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को महत्व दिया जाने लगा है.आयुर्वेद की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है. आयुर्वेद ने अपनी पहचान बनाई है.आपने नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन को निकट भविष्य में युवा वैज्ञानिकों के लिए शोध के लिए मील का पत्थर साबित होने का दावा किया.अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने की .

यह भी देखें

नायडू ने पेरू के राष्ट्रपति से द्वि पक्षीय समझौतों पर चर्चा की

दुनिया में सबसे ज्यादा आम का उत्पादक देश है भारत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -