इंटरनेट उपयोग मामले में दिसम्बर तक दूसरा सबसे बड़ा देश होगा भारत
इंटरनेट उपयोग मामले में दिसम्बर तक दूसरा सबसे बड़ा देश होगा भारत
Share:

देश में इंटरनेट का इस्तमाल करने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ सालों के दौरान कई नए उपभोक्ता इंटरनेट से जुड़े है जिस कारण यह इजाफा दिखाई दिया है. इसको देखते हुए ही यह भी कहा जा रहा है कि दिसम्बर माह तक देश में इंटरनेट का इस्तमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ 20 लाख पर पहुंच जाएगी. और इस आंकड़े पर पहुंचने के साथ ही भारत अमेरिका से आगे निकलने में भी सफल हो जायेगा.

यह भी कहा जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले यह संख्या 49 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ देखने को मिलने वाली है. इस मामले में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आॅफ इंडिया और आईएमआरबी इंटरनेशनल ने भी एक रिपोर्ट जारी की है जिसके अनुसार यह पता चला है कि देश में अक्टूबर 2015 के दौरान 37 करोड़ 50 लाख इंटरनेट उपभोक्ता देखे गए है जबकि इसके साथ ही देश का स्थान चीन और अमेरिका के बाद तीसरा बना हुआ था.

लेकिन यह कहा जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में इस साल यह 49 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 40 करोड़ 20 लाख के आंकड़े को पार करने वाली है. रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि जहाँ उपभोक्ताओं की इस संख्या को 10 करोड़ से 20 करोड़ तक आने में 3 सालों का समय लगा वहीँ मात्र 1 साल की अवधि में यह 30 करोड़ से बढ़ाकर 40 करोड़ तक पहुँच गया है.

यह भी कहा जा रहा है कि यह भारत के लिए एक अच्छा संकेत साबित हो सकता है. और जैसे भी भारत के उपभोक्ताओं की संख्या दिए गए आंकड़े को पार कर जाती है वैसे ही यह अमेरिका को पार करके दूसरे नंबर पर आ जायेगा. मामले में जानकारी देते हुए आपको यह भी बता दे कि देश में शहरों के साथ ही गांवों में भी इंटरनेट के इस्तमाल को काफी बढ़त मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -