सऊदी अरब में होममेड की सप्लाई पर लगेगा प्रतिबंध
सऊदी अरब में होममेड की सप्लाई पर लगेगा प्रतिबंध
Share:

नई दिल्ली : सऊदी अरब में मालिक द्वारा भारतीय मेड का हाथ काटने की घटना के बाद अब भारतीय विदेश मंत्रालय सऊदी अरब में हाउसमेड की सप्लाई पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. पिछले काफी समय से सऊदी अरब में भारतीय नौकरों या नौकरानियों के साथ लगातार बदसलूकी व दुष्कर्म के मामले सामने आए हैं. इस बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पार्लियामेंट्री कमेटी ऑफ दी मिनिस्ट्री ऑफ ओवरसीज इंडियन अफेयर्स (PCMOIA) के साथ भी बैठक की है. 

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्यसभा सांसद डी राजा ने बताया कि तमिलनाडु के वैल्लोर और आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले से सऊदी अरब में सबसे ज्यादा हाउसमेड भेजी जाती है. लेकिन हाल की घटना के बाद वहां पर हाउसमेड की सप्लाई पर पूरी तरह से रोक लगाने पर विचार किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2007 में भारत और सऊदी अरब के बीच इसको लेकर समझौता हुआ था कि भारतीय कर्मी की सेवा लेने से पूर्व नियोक्ता भारतीय दूतावास में 2500 डॉलर की बैंक गारंटी देगा. लेकिन इस समझौते को आज तक सऊदी अरब ने पूरा नहीं किया है. 

सुषमा स्वराज के साथ हुई बैठक में इस बात पर भी विचार किया गया कि किस तरह से भारतीयों के खिलाफ विदेशाें में हो रहे अपराधों पर काबू पाया जाए.

गौरतलब है कि सऊदी अरब में एक एम्प्लॉयर (काम देने वाले) ने एक भारतीय मेड का हाथ काट दिया था. यह मामला गुरुवार देर रात सामने आया. मामला सामने आने के बाद शुक्रवार सुबह भारत सरकार ने आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी . 50 वर्षीय घायल महिला का नाम कस्तूरी है और यह तमिलनाडु की रहने वाली है. घायल महिला ने अपने एम्प्लॉयर के खिलाफ पिछले हफ्ते खराब हालात में भी उससे काम करवाने का आरोप लगाया था. कस्तूरी का रियाद के एक हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -