बिहार-असम में बाढ़ से हाहाकार, हिमाचल और मुंबई में भी 'आफत' आने के आसार
बिहार-असम में बाढ़ से हाहाकार, हिमाचल और मुंबई में भी 'आफत' आने के आसार
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मॉनसून के वक़्त से पहुंचने के बाद भी लोगों को बारिश की प्रतीक्षा है. यहां अभी तक 40 फीसदी कम बारिश हुई है. हालांकि, उत्तर, पूर्वी और तटीय भारत के कई प्रदेशों में मॉनसून अपने रफ्तार में है. इन इलाकों में रविवार को कई स्थानों पर भारी बारिश हुई. बीते कुछ दिनों से राजस्थान में भी मॉनसून कमजोर रहा है, किन्तु मंगलवार से यहां इसके जोर पकड़ने की संभावना जताई जा रही है. 

एक जून से 11 जुलाई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।  जबकि राज्य के पूर्वी हिस्से में 13 फीसदी कम बरसात हुई है. हरियाणा और पंजाब के कई क्षेत्रों में रविवार को बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश में अधिकारियों ने 13 जुलाई से 16 जुलाई के मध्य भारी बारिश होने के चलते येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून का ट्रफ (द्रोणी) उत्तर की ओर हो जाने की वजह से दिल्ली में अगले सात दिनों तक कम बारिश हो सकती है. सोमवार यानी आज मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. 

विभाग के अनुसार, यहां 16 जुलाई तक अच्छी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा चलने का अनुमान जाहिर किया गया है. इस खतरे के मद्देनज़र मौसम विभाग ने मछुआरों को हिदायत दी है कि वे समुद्र में न जाएं. IMD के दिल्ली क्षेत्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि, ‘सामान्य तौर पर इस वक़्त बंगाल की खाड़ी में मजबूत मौसम प्रणाली बनती है जो उत्तर-पश्चिम भारत की ओर जाती है और मॉनसून की सक्रियता बढ़ती है.’

जीडीपी के आंकड़ों ने किया निराश, भारी गिरावट के नजर आ रहे आसार

कल से IPO में कर पाएंगे निवेश, जानें पूरी डिटेल्स

हवाई सफर करने के लिए करना पड़ेगा ये काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -