टीम इंडिया की राह हुई आसान NO 1 बनने के लिए तोड़ने होंगे ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
टीम इंडिया की राह हुई आसान NO 1 बनने के लिए तोड़ने होंगे ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
Share:

चेन्नई में खेले जा रहे पाचवे और आखिरी टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करके भारत ने 759 रनों का  एक नया इतिहास रच दिया. वही अगर बात करे तो इससे पहले भारत ने मुम्बई में श्रीलंका के खिलाफ 2  दिसम्बर 2009 में 726 रनों की पारी खेलकर भारत को वर्ल्ड रिकॉर्ड में 16वे नंबर पर लाकर खड़ा किया था. उसके बाद  भारत 26 जुलाई  2010  में 707 रनों के साथ 20वे  पायदान पर आ गया था. लेकिन इस बार सुनील गावस्कर की जगह आये  करुण नायर ने अपने पहले शतकीय दौर में तिहरा शतक लगाकर यह साबित कर दिया की टीम द्वारा लिया गया ये निर्णय टीम के लिए अच्छा फैसला था और अपने 303 रनों के साथ को 759 पर पंहुचा कर टीम को वर्ल्ड रिकॉर्ड में 7  स्थान पर पंहुचा दिया.

तोड़ने होंगे ये record :   
 
भारत की लड़ाई अभी यही ख़त्म नही है. टीम को वर्ल्ड रिकॉर्ड के पहले पायदान तक पंहुचाने  के लिए उन्हें  2 अगस्त 1997 में हुए भारत  और श्रीलंका के बीच हुए मैच का  952 के स्कोर तोडना होगा. 

दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है. इस टीम ने 20 अगस्त 1938 में हुए ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला कर 7  विकेट पर 903 रन हासिल किये थे.

तीसरे नंबर पर भी इंग्लैंड का ही कब्ज़ा है. इस टीम ने  वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 3 अप्रैल 1930 में 849 रनों का स्कोर खड़ा किया था. 

चौथे नंबर पर बारी आती है वेस्टइंडीज़  की. इस टीम ने 26 फरवरी 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ 790 रन बनाये थे.  

वर्ल्ड रिकॉर्ड में पकिस्तान को पांचवा नंबर मिला है. इस टीम में श्रीलंका के खिलाफ 21 फरवरी 2009 में 6 विकेट पर 765 रन बनाये थे. 

पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद छटवे वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी श्रीलंका का नाम आता है. इस टीम ने अहमदाबाद में इंडिया को 760 रनों से हराकर छटवा स्थान हासिल किया था. 

और अब इन सबके बाद नाम है भारत का जिसने चेन्नई में इंग्लैंड को 7 विकेट पर 759 रनों से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड में सातवाँ स्थान अपने नाम किया है. अगर टीम इंडिया वर्ल्ड में सबसे ऊपरी पायदान पर पहुँचाना चाहती है तो उसे ऊपर दिए हुए सारे रिकॉर्ड तोडना होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -