भारत ने इस्लामिक देशों के संगठन को दी चेतावनी, न करें दोबारा ऐसी भ्रामक बयानबाजी
भारत ने इस्लामिक देशों के संगठन को दी चेतावनी, न करें दोबारा ऐसी भ्रामक बयानबाजी
Share:

नई दिल्ली : इस्लामिक देशों के संगठन (ओआईसी) द्वारा भ्रामक और त्थ्यात्मक रुप से गलत बयान देने पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। तुर्की में आयोजित किया गया ओआईसी के 13वें वार्षिक सम्मेलन में गलत विचारों को प्रचारित किए जाने पर ऐतराज जताते हुए भारत ने संगठन को सलाह दी है कि उन्हें ऐसे बयानों से बचना चाहिए।

भारत ने ओआईसी के अधिकार क्षेत्र पर भी सवालिया निशान लगाया है। ओआईसी ने अपने बयान में भारत अधिकृत जम्मू कश्मीर की जनता के आत्म-निर्णय के अधिकार के लिए व्यापक घरेलू आंदोलन को अपना समर्थन जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि हम बहुत दुख के साथ कह रहे है कि तुर्की के इस्तांबुल में 14-15 अप्रैल को ओआईसी के सदस्य देशों के सरकारों द्वारा इस्लामी सम्मेलन आयोजित किया गया है।

इसके समापन के दौरान अंतिम वक्तव्य में भारत का अभिन्न हिस्सा जम्मू-कश्मीर के संबंध में गलत और भ्रामक बातें फैलाई है। हम भारत के संबंध में ऐसी आंतरिक बातों को पूरी तरह खारिज करते है। ओआईसी को इस मामले में बोलने का कोई हक नहीं है।

हम ओआईसी को सलाह देते है कि भविष्य में ऐसे बयान देने से बचे। इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि ओआईसी ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अधिकार का समर्थन किया है और इस संगठन के प्रतिनिधि अब्दुल्ला अल आलिम जल्द ही जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे।

पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा था कि जम्मू-कश्मीर पर ओआईसी संपर्क समूह ने तुर्की में चल रहे 13वें ओआईसी सम्मेलन से इतर बैठक की। पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने जम्मू-कश्मीर पर ओआईसी महासचिव के विशेष प्रतिनिधि अल आलिम की अध्यक्षता में हुई बैठक में पाकिस्तानी शिष्टमंडल का प्रतिनिधित्व किया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -