भारत ने ऑक्सीजन के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर को किया माफ
भारत ने ऑक्सीजन के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर को किया माफ
Share:

केंद्र सरकार ने कोरोना टीकों के आयात पर मूल सीमा शुल्क को तत्काल प्रभाव से तीन महीने के लिए माफ करने का फैसला किया है। इसने चिकित्सा ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों पर मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर को समाप्त करने का भी निर्णय लिया है। भारत में कोरोना मामलों में तीव्र उछाल के बीच ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने के कदमों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक में निर्णय लिया गया। 

वही बैठक की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी ने की। पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ घर और अस्पतालों दोनों में मरीजों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता है और सभी मंत्रालयों और विभागों को इस आशय के तालमेल में काम करने के लिए कहा। बयान में कहा गया है कि उन्हें बताया गया था कि हाल ही में रेमेड्सविर और उसके सक्रिय फार्मास्युटिकल घटक पर मूल सीमा शुल्क में छूट दी गई थी, और एक सुझाव दिया गया था कि रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान करने से संबंधित उपकरणों के आयात में तेजी लाने की आवश्यकता है, बयान में उपायों की घोषणा की गई। 

निर्णय से लाभान्वित होने वाली वस्तुओं में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, फ्लो मीटर, रेगुलेटर, कनेक्टर और टयूबिंग वैक्यूम प्रेशर स्विंग अलबसोरशन (VPSA) और प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट्स, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन एयर सेपरेशन यूनिट्स (ASUs) का उत्पादन शामिल है। तरल / गैसीय ऑक्सीजन। ऑक्सीजन कनस्तर, ऑक्सीजन भरने की प्रणाली, ऑक्सीजन भंडारण टैंक, ऑक्सीजन सिलेंडर, क्रायोजेनिक सिलेंडर और टैंक सहित किसी भी अन्य उपकरण जिसमें से ऑक्सीजन उत्पन्न किया जा सकता है, इस श्रेणी के तहत कई अन्य मदों में से हैं।

सरकार ने आयकर जमा करने और जीएसटी अनुपालन के लिए बढ़ाई समय सीमा

रिलायंस 26 अप्रैल को लॉन्च करेगी 442 करोड़ रुपये का ओएफएस

31 मार्च को समाप्त तिमाही के लिए 219 करोड़ रुपये रहा M&M फाइनेंशियल सर्विसेज का शुद्ध लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -