India Vs New Zealand: इस बार भिड़ेंगी भारत-न्यूजीलैंड, जानें कौन पड़ेगा किस पर भारी
India Vs New Zealand: इस बार भिड़ेंगी भारत-न्यूजीलैंड, जानें कौन पड़ेगा किस पर भारी
Share:

न्यूजीलैंड-भारत के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी 2020 से होने वाला है. वहीं पहला मुकाबला वेलिंगटन में खेला जा सकता है. भारतीय टीम ने कीवियों को टी-20 सीरीज में हराया था, तो न्यूजीलैंड की टीम ने विराट सेना को वन-डे सीरीज में मात दी थी. अब खिलाड़ियों के असली टेस्ट का समय आ गया है. रंगीन कपड़ों में जलवा बिखरने के बाद अब खिलाड़ियों के पास लाल गेंद से कमाल दिखाने का मौका होगा. न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से परिस्थितियां बेहतरीन होती हैं.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बेहद ही पुराना है. दोनों देश 1955 से ही एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं. अभी तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 57 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी है. 57 टेस्ट मैच में से भारत ने 21 जीते हैं और कीवी टीम को 10 टेस्ट मुकाबलों में जीत मिली है. दोनों देश के बीच कुल 26 टेस्ट मैच बराबरी पर समाप्त हुए हैं. 

रिपोर्ट्स के अनुसार भारत-न्यूजीलैंड के बीच अभी तक कुल 20 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. इनमें से भारतीय टीम ने 11 सीरीज अपने नाम किए हैं. वहीं, कीवी टीम ने पांच सीरीज में टीम इंडिया को हराया है. जबकि चार सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई हैं. 2003-04 से भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए पिछले 15 टेस्ट मैचों में से टीम इंडिया ने सात जीते हैं और सात ड्रॉ रहे हैं. इस दौरान भारत ने सिर्फ एक मैच गंवाया है. दोनों देश के बीच खेली गईं टेस्ट सीरीज में अभी तक सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के नाम है. द्रविड़ ने 15 मैच की 28 पारियों में 1659 रन बनाए हैं. इसमें छह शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं. वहीं न्यूजीलैंड की ओर से ब्रैंडन मैकुलम ने सर्वाधिक 1224 रन बनाए हैं.

कार्यभार के सवाल पर विराट ने कहा - 'किसी एक फॉर्मेट को छोड़ने पर विचार करूँगा...'

क्रिकेटरों को बड़ी सौगात देने वाले हैं गौतम गंभीर, किया ये ऐलान

Under 17: भारत करेगा मेजबानी, महिला टीम का होगा बोलबाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -