भारत बनाम इंग्लैंड : आज से भारतीय टीम के 'विराट' टेस्ट की शुरुआत

Aug 01 2018 12:00 PM
भारत बनाम इंग्लैंड : आज से भारतीय टीम के 'विराट' टेस्ट की शुरुआत

नई दिल्ली : जिस दिन का करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों को काफी लंबे समय से इंतजार था, आखिरकार वह दिन आज आ ही गया. आज दोपहर भारतीय समय के अनुसार 3 बजकर 30 मिनट पर भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. जहां इंग्लैंड क्रिकेट टीम अपने ओवरऑल 1000वें मैच को जीतने के इरादे से उतरेगी वहीं भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड की कठिन परिस्थितियों में स्वयं को मजबूत दर्शाने की कोशिश करेंगी. दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज के बाद 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज आज से बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में होगा. 

इस बार भारत के गेंदबाजों में वो बात नहीं- कुक

भारतीय कप्तान कोहली के लिए इंग्लैंड की परिस्थितियों से पार पाना वाकई कठिन होगा. अब तक टी-20 और वनडे सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन इंग्लैंड के मुकाबले बराबरी का रहा है. कप्तान के सामने 11 साल के इतिहास को बदलने की चुनौती होगी. बता दे कि भारतीय टीम साल 2007 के बाद इंग्लैंड में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. जहां इस कारनामे को बदलने की पूरी जिम्मेदारी भारतीय कप्तान कोहली के कांधों पार टिकी होगी. इससे पहले साल 2014 में भारतीय टीम धोनी की कप्तानी में 4 मैचों की सीरीज में केवल एक मैच ही जीत सकी थी. जबकि इंग्लैंड ने 3 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की थी. 

कोहली के पास है मौका स्मिथ से विराट बनने का..

इस प्रकार रहेंगी दोनों टीमें...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.     

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, डेविड मलान, मोईन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट  ब्रॉड.  

ख़बरें और भी...

केविन पीटरसन प्लेइंग इलेवन में शामिल

दोस्ती नहीं अब सिर्फ जंग होगी - जोस बटलर

अब क्रिकेट की पिच पर उठी आरक्षण की मांग

?