भारत और वियतनाम के बीच हुए समझौतों पर लगाई जा सकती है मुहर
भारत और वियतनाम के बीच हुए समझौतों पर लगाई जा सकती है मुहर
Share:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष गुयेन जुआन फुक के बीच सोमवार को आधिकारिक शिखर सम्मेलन में भारत और वियतनाम के बीच कई समझौतों पर मुहर लगने और रक्षा, ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में समग्र संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ घोषणाएं होने की संभावना है। 

उन्होंने कहा कि इंडो-पैसिफिक में उभरती स्थिति के बारे में बातचीत में प्रमुखता से पता चलने की उम्मीद है क्योंकि दोनों देशों ने मुक्त, खुले, शांतिपूर्ण, समृद्ध और एक नियम-आधारित क्षेत्रीय आदेश में रुचि साझा की है। शिखर सम्मेलन में दोनों पक्षों ने 'भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी' के भविष्य के विकास के लिए एक संयुक्त दृष्टि जारी करने की संभावना है, जिसका उद्देश्य कई क्षेत्रों में नए सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से है।

2016 में भारत और वियतनाम ने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर उन्नत किया और रक्षा सहयोग तेजी से बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक रहा है। सूत्रों ने कहा कि वियतनाम के लिए उच्च गति गार्ड नौकाओं के लिए भारत की रक्षा लाइन ऑफ क्रेडिट को लागू करने की संभावना है, जिसे शिखर सम्मेलन में आगे ले जाया जाएगा। दोनों देशों के पास इंडो-पैसिफिक में दांव हैं और उनसे आसियान के साथ-साथ भारत द्वारा क्षेत्र के लिए संबंधित विजन के आधार पर क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने के लिए संभावित सहयोग का पता लगाने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पारंपरिक बौद्ध साहित्य के लिए पुस्तकालय के निर्माण का रखा प्रस्ताव

लिकुड, ब्लू और व्हाइट पार्टियां 31 दिसंबर तक राज्य बजट पारित करने के लिए हुए सहमत

अफगान सैनिकों ने कंधार प्रांत में संघर्ष के दौरान 74 तालिबान आतंकवादियों को किया ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -