बाघों के हमले में हो रही हाथियों की मौत, चिंता में डूबा प्रशासन
बाघों के हमले में हो रही हाथियों की मौत, चिंता में डूबा प्रशासन
Share:

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड के कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में बाघ हाथियों की जान ले रहे हैं और कुछ मामलों में वे हाथियों को खा भी रहे हैं. एक आधिकारिक अध्ययन में बताया गया है कि बाघ विशेष कर कम उम्र के हाथियों को अपना शिकार बना रहे हैं. वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि उद्यान के अधिकारियों द्वारा किए गए शोध में ये चिंताजनक रूझान सामने आए हैं क्योंकि बाघ सामान्यत: हाथियों का शिकार नहीं करते हैं.

अध्ययन के अनुसार 2014 से 31 मई 2019 के बीच जानवरों के बीच लड़ाई में कुल नौ बाघ, 21 हाथी और छह चीतों की मौत हुई है. अध्ययन में बताया गया है कि, ‘‘तीन प्रजातियों के बीच कुल 36 मामलों में 21 सिर्फ हाथियों के मामले थे. बहरहाल, बेहद आश्यर्चजनक पहलू यह था कि करीब 60 प्रतिशत जंगली हाथियों के मौत के मामले (13 मामले) बाघों के हमले में प्रकाश में आए और वह भी खासकर कम आयु के हाथियों पर बाघों ने हमले किए.’’

वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी और राष्ट्रीय उद्यान के प्रभारी संजीव चतुर्वेदी ने बताया है कि बाघों द्वारा हाथियों के खाने का मामला अद्भुत है. उद्यान के निदेशक चतुर्वेदी ने बताया कि, ‘‘इसकी एक वजह यह हो सकती है कि सांभर और चीतल जैसे प्रजातियों के शिकार की तुलना में हाथी के शिकार में बाघों को कम ऊर्जा और कोशिश की जरूरत पड़ती है. हाथी को मारने से उन्हें बड़ी मात्रा में भोजन मिल जाता है.’’ उन्होंने बताया है कि राष्ट्रीय उद्यान की पारिस्थिति भी अद्भुत है क्योंकि यहां 225 बाघ और लगभग 1100 जंगली हाथी हैं जबकि रणथम्भौर, कान्हा और बांधवगढ़ जैसे दूसरे राष्ट्रीय उद्यानों में अधिकतर बाघ हैं.

RBI ने बैकों को दिया झटका, इस लापरवाही पर लगेगा भारी जुर्माना

Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें

इस ख़ास वजह से 21 जून को ही मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -