भारत, अमेरिका 2+2 बैठक के दौरान अंतरिक्ष समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे
भारत, अमेरिका 2+2 बैठक के दौरान अंतरिक्ष समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे
Share:

न्यूयॉर्क: संयुक्त राज्य अमेरिका  और भारत सोमवार को वाशिंगटन में राजनयिक और रक्षा प्रमुखों की अपनी 2 + 2 बैठक के दौरान अंतरिक्ष संचालन के बारे में जानकारी साझा करने की प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करेंगे,  विदेश विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा।

अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) दोनों देशों के उपग्रहों को सुरक्षित करने का इरादा रखता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री, चौथे 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ मुलाकात करेंगे, जिसे दिसंबर 2021 में स्थगित कर दिया गया था।

इसकी शुरुआत सोमवार को सुबह 9.m बजे (भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे) पर एक औपचारिक स्वागत घेरा के साथ होगी ताकि ऑस्टिन के साथ बैठक के लिए पेंटागन में राजनाथ सिंह का स्वागत किया जा सके। ब्लिंकेन अमेरिका द्वारा जारी 2 +2 शेड्यूल के अनुसार, जयशंकर को उसी समय विदेश विभाग में देखेंगे।

2 +2 चर्चा रूस के यूक्रेन और भारत पर चल रहे आक्रमण और इसके लिए अमेरिका की परस्पर विरोधी प्रतिक्रियाओं की पृष्ठभूमि में होती है। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसके दौरान यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर चर्चा की जाएगी।

BSF भारत की सुरक्षा की गारंटी देता है: अमित शाह

500 टन का पुल चोरी करने के मामले में RJD नेता हुए गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

खुशखबरी! बढ़ने वाली है Retirement की उम्र और Pension की रकम!

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -