भारत, अमेरिका ने किए ऐतिहासिक रक्षा संधि पर हस्ताक्षर
भारत, अमेरिका ने किए ऐतिहासिक रक्षा संधि पर हस्ताक्षर
Share:

इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते आर्थिक और सैन्य दबदबे के बीच, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने भूमि रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, BECA जो उच्च-सैन्य सैन्य प्रौद्योगिकी, भू-स्थानिक मानचित्र और अपने सैन्य दलों के बीच वर्गीकृत उपग्रह डेटा को साझा करने में सक्षम होगा क्योंकि दोनों देशों ने एक उच्च आयोजन किया। मंगलवार को गहन चर्चा हुई। दोनों काउंटियों, और भारत-प्रशांत में अपने सुरक्षा बंधन को बढ़ाने और रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने का वादा किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मिलकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव मार्क टी थोमो के साथ दो बार चर्चा का तीसरा संस्करण रखा। दोनों पक्षों को उनके शीर्ष सैन्य और सुरक्षा अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की गई। उच्च-स्तरीय बातचीत महत्व रखती है क्योंकि यह उस समय आता है जब चीन भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपनी आर्थिक और सैन्य शक्ति का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है, और पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ तनावपूर्ण गतिरोध में भी संलग्न है। चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने भारत को यह भी आश्वासन दिया कि अमेरिका उसके साथ खड़ा है क्योंकि वे अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता के लिए खतरे का सामना करते हैं।

BECA पर हस्ताक्षर करने से दोनों देशों के बीच चार प्रमुख समझौते को अंतिम रूप दिया जाता है, जिन्हें रणनीतिक संबंधों का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण के रूप में पहचाना गया था। दोनों देशों ने 2016 में लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए, जिससे उनके आतंकवादी आपूर्ति की मरम्मत और पुनःपूर्ति के लिए एक-दूसरे के ठिकानों का उपयोग करने के साथ-साथ गहरे सहयोग की भी अनुमति देते हैं। भारत और अमेरिका ने 2018 में COMCASA (कम्युनिकेशंस कम्पेटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट) नामक एक और समझौता किया, जो दोनों आतंकवादियों के बीच अंतर को प्रदान करता है और अमेरिका से भारत को उच्च अंत प्रौद्योगिकी की बिक्री के लिए प्रदान करता है। BECA के बारे में, अधिकारियों ने कहा कि समझौता भारत को वर्गीकृत भू-स्थानिक डेटा के साथ-साथ अमेरिका से महत्वपूर्ण सैन्य अनुप्रयोगों की महत्वपूर्ण जानकारी देगा।

राज्यसभा चुनाव: बसपा ने की निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन रद्द की मांग, ये है वजह

मांगलिक कार्य में क्यों मौजूद होता है अक्षत्? जानिए इसका धार्मिक महत्व

जानिए प्रदोष व्रत की महिमा? इस तरह करें पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -