Donald Trump India visit: तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर हुई सहमति
Donald Trump India visit: तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर हुई सहमति
Share:

हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में कई क्षेत्रों में साथ काम करने को लेकर बात हुए हुई हैं। वहीं इस वार्ता में सबसे बड़ी डील रक्षा क्षेत्र में हुई है। इसके साथ ही ट्रंप ने साझा बयान में बताया कि तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर सहमति हुई है, जिसमें रोमियो हेलिकॉप्टर भी मौजूद है। वहीं भारत और अमेरिका के बीच तीन एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके साथ ही  इसमें एक एनर्जी क्षेत्र से भी जुड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश व्यापक वैश्विक साझेदारी के लिए आगे बढ़ रहे हैं।इसके अलावा  द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान में पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस सिक्युरिटी, एनर्जी, टेक्नोलॉजी कॉ-ऑपरेशन और ट्रेड रिलेशन आदि के बारे में दोनों देशों के बीच बात हुई है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि तेल और गैस के क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत बना है। वहीं उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच कुल एनर्जी व्यापार 20 बिलियन डॉलर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि तीन वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में डबल डिजिट का ग्रोथ हुआ है। पीएम मोदी ने कहा, ''जहां तक द्विपक्षीय व्यापार का सवाल है, तो हमारे वाणिज्य मंत्रियों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई है और हमारे मंत्रियों के बीच जो सहमति बनी हैं उन्हें हमारी टीम लीगल रूप देगी। इसके साथ ही हम एक बड़ी डील के लिए नेगोशिएशन शुरू करने के लिए भी सहमत हुए हैं। वहीं वैश्विक स्तर पर भारत और अमेरिका का सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों और उद्देश्यों पर आधारित है।"

पीएम मोदी ने कहा, 'भारतीय फोर्सेज सबसे अधिक ट्रेंनिंग एक्सरसाइज यूएस फोर्सेज के साथ कर रही हैं। हम होमलैंड की सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर सहयोग बढ़ा रहे हैं। आज होमलैंड को लेकर जो सहमति बनी, वह इस सहयोग को और आगे ले जाएगी।' वहीं, ट्रंप ने कहा कि इस्लामिक चरमपंथ और आतंकवाद से निपटने के लिए हम दोनों देश साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता में आठवीं तकनीक को विकसित करने पर भी बात हुई है।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जापान के साथ मिलकर ब्लू डॉट नेटवर्क को विस्तार देने को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात हुई है।

खुशखबरी: 800 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम में भी आई जबरदस्त गिरावट

कोरोना के झटकों के बाद संभला बाजार, 134 अंक की बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स

Air India को खरीदने की तैयारी में अडानी ग्रुप ! जल्द कर सकता है आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -