भारत जल्द ही 'ब्लू इकोनॉमिक पॉलिसी' का अनावरण करेगा: जितेंद्र सिंह
भारत जल्द ही 'ब्लू इकोनॉमिक पॉलिसी' का अनावरण करेगा: जितेंद्र सिंह
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार जल्द ही अपनी "ब्लू इकोनॉमिक पॉलिसी" का अनावरण करेगी।

"महासागर-आधारित व्यवसायों को 2030 तक 40 मिलियन लोगों को रोजगार देने की उम्मीद है। डीप ओशन मिशन महासागर की असीम संभावनाओं की खोज करने की हमारी इच्छा का परिणाम है। समुद्र में छिपी खनिज संपदा, साथ ही साथ तापीय ऊर्जा जो समुद्र के पानी में है, देश के विकास को नई ऊंचाइयां दे सकती है." उन्होंने नई दिल्ली में मंत्रालय मुख्यालय में "विश्व महासागर दिवस" के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की.

जब भारत 100 साल का हो जाएगा, तो अगले 25 वर्षों के अमृत काल में अनुसंधान और विकास और अन्वेषण संचालन भारतीय अर्थव्यवस्था की एक महत्वपूर्ण विशेषता होगी। हमारे पास 20 वर्षों में महासागर उद्योग मंत्रालय होगा, जैसे कि हमारे पास वर्तमान में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय है।

सिंह ने कहा, "मानव युक्त पनडुब्बी के 500 मीटर रेटेड उथले पानी के संस्करण के समुद्री परीक्षण 2023 के शुरुआती भाग में होने की उम्मीद है, इसके बाद मैट्स्या 6000, गहरे पानी के मानव युक्त पनडुब्बी, जो 2024 की दूसरी तिमाही तक परीक्षणों के लिए तैयार हो जाएगा," सिंह ने कहा, "अंतरिक्ष और महासागर मानव युक्त मिशन दोनों के लिए परीक्षण एक उन्नत चरण में उन्नत हो गए हैं और अद्वितीय उपलब्धि हासिल की जाएगी, सबसे अधिक संभावना है, 2023 की दूसरी छमाही में।

भारत में फिर डराने लगा कोरोना, आज 7 हजार से ज्यादा नए केस, जानिए कितनी हुई मौतें

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने 9 स्टार खिलाड़ियों के बिना उतारेगी टीम इंडिया, पहला मुकाबला आज

एक बार फिर बढ़ाए कोरोना संक्रमण का खतरा, इन राज्यों में हालात हो रहे बेकाबू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -