बाजरा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत बाजरे की नयी किस्म विक्सित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा
बाजरा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत बाजरे की नयी किस्म विक्सित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा
Share:

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल द्वारा बताए गए अनुसार केंद्र बाजरे को बढ़ावा देने और वैश्विक बाजार के लिए बाजरा उत्पादों को भी संसाधित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। भारत दुनिया के 40 प्रतिशत बाजरे का उत्पादन करता है। सरकार ने बाजरे को बढ़ावा देने के लिए और न केवल उत्पादन के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आपूर्ति के लिए प्रसंस्कृत बाजरा खाद्य पदार्थों के लिए भी जबरदस्त प्रयास किए हैं। अगले साल यानी 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी कृषि वर्ष 2021-22 के लिए प्रमुख फसलों के उत्पादन के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार देश में कुल खाद्यान्न उत्पादन 316.06 मिलियन टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचना है।

मंत्रालय ने बाजरे के संवर्धन के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया है। शर्त सिर्फ इतनी है कि  कंपनी भारतीय हो। उन्होंने कई पारंपरिक भारतीय खाद्य पदार्थों का उदाहरण दिया जिन्हें पारंपरिक प्रथाओं के वैज्ञानिक प्रलेखन द्वारा मान्य करने की आवश्यकता है।

पहले संयंत्र-आधारित खाद्य्स शिखर सम्मेलन में, मंत्रालय ने बाजरे के लिए  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए एपीडा द्वारा मापदंडों और सक्षम कारकों के बारे में बात की। उन्होंने कहा, 'भारत पारंपरिक रूप से पौधों पर आधारित भोजन का समर्थक रहा है। यह हमारी ताकत है'

प्लांट-आधारित खाद्य उद्योग (PBFIA) का उद्देश्य स्थिरता और मानव स्वास्थ्य है और आर्थिक विकास के लिए नए रास्ते प्रदान करते हुए पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को मुख्यधारा में लाना है।

प्लांट-बेस्ड फूड एसोसिएशन यूएस के सीईओ राहेल ड्रेस्किन ने पौधे-आधारित भोजन को बढ़ावा देने के मुख्य कारणों पर प्रकाश डाला, ग्रीनहाउस गैसों को कम करके पर्यावरण को बचाने के लिए हैं; मानव स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय।

एफएसएसएआई के कार्यकारी निदेशक इनोशी शर्मा ने भारत के पारंपरिक खाद्य पदार्थों के साथ बढ़ते डिस्कनेक्ट की ओर इशारा किया लोग आजकल अपने खाद्य पदार्थों के साथ दूर जा रहे हैं और फास्ट फूड पसंद करते हैं

प्रधानमंत्री ने आईएसबी की बैठक में कहा ,भारत की पुरे विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

भारत में लॉन्च हुई हवा से पानी बनाने वाली मशीन, जानिए कैसे करती है काम

23 वर्षीय इस मशहूर एक्टर ने किया हैरतंअगेज खुलासा, बोले- 'मन में आता सुसाइड करने का खयाल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -