कोरोना वैक्सीन के 1 अरब डोज़ बनाएगा भारत, इस दवाई कंपनी के साथ हुआ करार
कोरोना वैक्सीन के 1 अरब डोज़ बनाएगा भारत, इस दवाई कंपनी के साथ हुआ करार
Share:

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। ऐसे में हर देश जल्द से जल्द इस वायरस की वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए कई बड़े रिसर्चर्स इसकी दवा को लेकर ट्रायल कर रहे हैं। इसी सूची में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का भी नाम शामिल है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में AZD1222 नाम से कोरोना की दवा तैयार की है। जिसका अभी ट्रायल चल रहा है।

इस वैक्सीन का अभी प्रारंभिक ट्रायल चल रहा है। जिसमें ये सफल रही है। पॉजिटिव परिणाम आने के बाद इस दवा का दूसरे लेवल पर ट्रायल किया जा रहा है। इस ट्रायल के बारे में बात करते हुए दवाईं कंपनी एस्‍ट्राजेनेका के सीईओ पैस्कल सोरिअट ने कहा है कि हर देश की तरह हम भी इस वायरस का खात्मा चाहते हैं जिसके लिए ये दवा बनाई जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी ट्रायल के बाद भी यदि वैक्सीन काम नहीं करती है तो सारी मेहनत व्यर्थ जाएगी। इसलिए जब तक WHO इस महामारी के खात्मे का ऐलान नहीं कर देता तब तक कंपनी इस वैक्सीन से पैसे नहीं कमाएगी।

वहीं पैस्कल सोरिअट ने कहा कि हमने भारत से पहले ही इस दवा को लेकर अनुबंध कर लिया है। उन्होंने बताया कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से हमने 1 अरब वैक्सीन के उत्पादन के करार पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसका लक्ष्य 2021 तक वैक्सीन के लगभग 1 अरब डोज बनाना है। वहीं एस्ट्राजेनेका कंपनी ने अमेरिका को 40 करोड़ वैक्सीन, ब्रिटेन को 10 करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति करेगी। किन्तु ये तभी संभव है जब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बन रही वैक्सीन कारगर साबित होगी।

SBI : इतने प्रतिशत ग्राहकों को मिलेगा मोरेटोरियम स्कीम का फायदा

कर्ज में बुरी तरह डूबा है पाकिस्तान, कर्मचारियों के वेतन पर गहराया संकट

आरोग्य सेतु एप में डाटा की सुरक्षा हो सकती है मजबूत, इस बैठक पर नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -