भारत में 22 और 23 जून को ग्रीन हाइड्रोजन पहल पर दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का होगा आयोजन
भारत में 22 और 23 जून को ग्रीन हाइड्रोजन पहल पर दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का होगा आयोजन
Share:

नई दिल्ली: भारत ब्रिक्स देशों को शामिल करते हुए 22 जून, 2021 को ग्रीन हाइड्रोजन पहल पर दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रतिष्ठित कार्यक्रम अपने संबंधित ग्रीन हाइड्रोजन पहल और विचारों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है कि इसे अपने देशों में अगले स्तर पर कैसे ले जाया जाए। ऑनलाइन कार्यक्रम एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया जाएगा और 23 जून को समाप्त होगा।

आभासी शिखर सम्मेलन ब्रिक्स देशों के सर्वश्रेष्ठ दिमाग, नीति निर्माताओं और प्रमुख हितधारकों को ऊर्जा मिश्रण में हाइड्रोजन के भविष्य पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए लाएगा। आयोजन के पहले दिन, प्रत्येक देश के प्रतिनिधि हाइड्रोजन के उपयोग और उनकी भविष्य की योजनाओं पर अपने देशों द्वारा की गई संबंधित पहलों को साझा करेंगे। वक्ता हाइड्रोजन पर विकसित विभिन्न तकनीकों की प्रासंगिकता और अपने देश के लिए इसकी प्राथमिकताओं को भी साझा करेंगे। दूसरे दिन विभिन्न देशों द्वारा समग्र ऊर्जा नीति ढांचे में हाइड्रोजन को एकीकृत करने के विचारों पर पैनल चर्चा होगी।

उभरती हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों के लिए वित्तपोषण विकल्पों पर विचार-विमर्श और प्रौद्योगिकी के फलने-फूलने के लिए अपेक्षित पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक संस्थागत समर्थन। हाइड्रोजन, जब अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा उत्पादित किया जाता है, तो ग्रीन हाइड्रोजन के रूप में जाना जाता है जिसमें कोई कार्बन पदचिह्न नहीं होता है। यह हाइड्रोजन को हरित उपयोग के विभिन्न रास्ते खोलने के लिए अन्य ईंधनों पर बढ़त देता है।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच फिर हुई मुठभेड़

योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- "योग तनाव से ताकत और नकारात्मकता से रचनात्मकता तक का रास्ता..."

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को मिला प्रतिष्ठित यूरोपीय पुरस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -