ब्राज़ील को कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज देगा भारत, देश में 16 से शुरू होगा टीकाकरण

Jan 14 2021 10:15 AM
ब्राज़ील को कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज देगा भारत, देश में 16 से शुरू होगा टीकाकरण

नई दिल्ली: भारत में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. यही नहीं अब भारत में बनने वाली कोरोना वैक्सीन दूसरे देशों में भी एक्सपोर्ट की जाएगी. बुधवार को ब्राजील से एक विमान भारत के लिए रवाना हुआ है, जो यहां से दो मिलियन यानी की 20 लाख डोज (वायल) खरीदकर अपने वापस ब्राज़ील लौट जाएगा. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की पुष्टि की है.

इस वैक्सीन को एस्ट्रेजनेका द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर तैयार किया गया है.  स्वास्थ्य मंत्री एडवर्डो पाजुएलो ने कहा कि वैक्सीन मंगवाने के लिए सभी कागजी प्रक्रिया संपन्न कर ली गई है. उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को उनका विमान वैक्सीन लेकर ब्राजील वापस लौट जाएगा. जिसके बाद स्वास्थ्य नियामक इसके आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति देगा. बता दें कि, ब्राजील सरकार कोरोना टीकाकरण की धीमी रफ्तार को लेकर पहले से दबाव में है. 

लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश में टीकाकरण की शुरुआत होने वाली है, किन्तु नियामक ने अब तक प्रयोग के लिए किसी भी कोरोना वैक्सीन को अनुमति नहीं दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वैक्सीन के डोज स्टोर रूम तक पहुंचना आरंभ हो गया है. वहीं पीएम मोदी द्वारा वैक्सीनेशन ड्राइव को पूरे देश में लॉन्च करने के लिए दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में तैयारी जोरों पर है. 

शाहीनबाग-JNU विद्यार्थियों के समर्थक स्टार भी आतंकवादी से कम नहीं: कंगना रनौत

भारत में लॉन्च हुआ AmazonBasics TV, जानिए क्या है कीमत

शाहीनबाग़ में फायरिंग करने वाले कपिल गुर्जर ने थमा भाजपा का हाथ, गाजियाबाद में ली सदस्यता