अब चीन-पाक की खैर नहीं, भारत को मिलने वाला है दुनिया का सबसे ताकतवर मिसाइल डिफेंस सिस्टम
अब चीन-पाक की खैर नहीं, भारत को मिलने वाला है दुनिया का सबसे ताकतवर मिसाइल डिफेंस सिस्टम
Share:

नई दिल्ली: चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है. भारत को रुस से मिलने वाले विश्व के सबसे उन्नत S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पहली डिलीवरी साल के आखिर तक मिल जाएगी. इससे पहले यह भारत को 2021 में मिलना था, किन्तु चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच रूस भारत को यह अभेद सुरक्षा कवच साल के आखिर तक देने के लिए राजी हो गया है.

भारत ने रूस से साथ इस सिस्टम के लिए लगभग 40 हजार करोड़ रुपये की डील की थी. डील के मुताबिक रूस 2024 तक प्रति वर्ष भारत को एक S-400 एडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी करेगा. भारत को रूस से कुल पांच इकाई मिलने हैं. इस रूसी सिस्टम को विश्व का सर्वश्रेष्ठ एयर डिफेंस सिस्टम माना जाता है. यह दुश्मन की तरफ से होने वाले किसी भी हवाई हवाई हमले को 400 किमी दूरी पर ही नष्ट करने में सक्षम है. यह मिसाइल, फाइटर प्लेन हर प्रकार के ड्रोन को निशाना बनाने में सक्षम है. भारत रूस से इस डिफेंस सिस्टम के अलावा 31 फाइटर जेट भी खरीद रहा है. वही टी-90 टैंक के उपकरणों को लेकर भी भारत की रूस से साथ वार्ता जारी है.

दो दिन पहले ही रूस के विक्ट्री डे परेड में शामिल होकर लौटे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी रूस यात्रा के दौरान वहां के उप प्रधानमंत्री युरी इवानोनिक बोरिसोव के साथ बात की थी. इस मुलाकात में विशेष तौर पर इस एयर डिफेंस सिस्टम को लेकर चर्चा की गई थी. बातचीत में बोरिसोव ने इस वर्ष के आखिर तक S-400 डिफेंस सिस्टम भारत को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा जारी, जानिए आज के नए भाव

ओलंपस ने बंद किया कैमरा बिजनेस, जानें क्या है वजह

Yuva Pay डिजिटल वॉलेट हुआ लॉन्च, ग्राहकों को मिली खास सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -