जनवरी में भारत को मिलेगा सबसे घातक लड़ाकू विमान, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत
जनवरी में भारत को मिलेगा सबसे घातक लड़ाकू विमान, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में जल्द ही राफेल फाइटर जेट्स की संख्या 36 होने वाली है. फ्रांस अगले तीन महीनों में प्रतिमाह 3 राफेल फाइटर जेट की डिलीवरी करेगा. इसी के साथ जनवरी 2022 तक राफेल की अंतिम खेप भारत पहुंचेगी. राफेल 4.5 जेनरेशन मीड ओमनी-पोटेंट रोल फाइटर जेट है. ये ट्विन-इंजन (दो इंजन वाला) से लैस है. ये जमीनी और समुद्री हमले करने में भी समर्थ हैं. इसके साथ ही ये हवा से हवा में और हवा से जमीन पर भी अटैक कर सकता है.

इन 36 विमानों में 13 इंडिया स्पेसिफिक इन्हांसमेंट से लैस होंगे, यानी इनमें भारतीय टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया गया है. अभी तक भारत को डसॉल्ट एविएशन से कुल 26 राफेल फाइटर जेट मिल चुके हैं, जो पश्चिमी क्षेत्र में अंबाला और पूर्वी क्षेत्र में हाशिमारा में ऑपरेशनल हैं. तीन और डसॉल्ट निर्मित फाइटर जेट 13 अक्टूबर को जामनगर बेस पर लैंड करेंगे.  फ्रांस से आने वाले इन विमानों को हवाई मार्ग के बीच में संयुक्त अरब अमीरात की एयरफोर्स ईंधन मुहैया कराएगी.

13 अक्टूबर के बाद नवंबर में तीन और अन्य तीन के दिसंबर में इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल होने की संभावना है. हालांकि, 36 राफेल विमानों में से अंतिम यानी 36वां राफेल फाइटर ऐसा विमान होगा, जिसमें भारतीय टेक्नोलॉजी पर आधारित उपकरण लगे हुए होंगे और ये सबसे अधिक घातक राफेल विमान होगा. ये विमान भारतीय विशिष्ट संवर्द्धन (India specific enhancements) से लैस होगा. इसका आगमन जनवरी 2022 में होने वाला है.

इकबाल सिंह ने संभाला राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद का कार्यभार, नकवी ने दी बधाई

'पॉलीथिन में लिपटी हुई थी त्रिलोचन सिंह की लाश...', हत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

लगातार पांचवे दिन भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -