अधिक मजबूत होगी भारतीय वायुसेना, 18 सुखोई-30 जेट, 20 नए मिग-29 रूस से खरीदेगा भारत

Jul 10 2019 04:15 PM
अधिक मजबूत होगी भारतीय वायुसेना, 18 सुखोई-30 जेट, 20 नए मिग-29 रूस से खरीदेगा भारत

नई दिल्‍ली : भारतीय वायुसेना रूस से 18 यानि कि एक स्क्वाड्रन सुखोई-30 मल्टीरोल फ़ाइटर जेट ख़रीदने की तैयारी में चल रही है. रूस के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिले जानकारी की माने तो इस सौदे पर दोनों देशों के बीच चर्चा लगातार जारी है. रूसी सूत्रों द्वारा यह बी बताया हैं कि ये सौदा फास्ट ट्रैक रूट से हो रहा है और इसलिए फ़ाइटर जेट्स को फैसला होने के जल्द बाद भारतीय वायुसेना को सौंपा जाएगा. 

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना प्रमुख एय़र चीफ़ मार्शल बीएस धनोवा भी 9 जुलाई से 12 जुलाई तक रूस की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान कई तरह की बातें रूस और भारत के बीच होगी. वायुसेना प्रमुख एय़र चीफ़ मार्शल बीएस धनोवा की इस यात्रा का सीधा लाभ भारत को मिलेगा. 

भारत द्वारा 90 के दशक में रूस से 272 सुखोई 30 का सौदा किया गया था, जिनमें से 50 को रूस में और बाकी को भारत में तैयार करना था. बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम अपने तय समय से चल रहा है और भारतीय वायुसेना में 200 से ज्यादा सुखोई शामिल हो चुके हैं. साथ ही खबर है कि रूस से आने वाले नए 18 सुखोई से वायुसेना की एक स्क्वाड्रन तैयार की जाएगी और रूस से उसके स्टोर में रखे हुए 20 मिग-29 अपग्रेड ख़रीदने की बातचीत भी जारी है. 

Batla House Trailer : धुंआधार गोलियां बरसाते दिखे जॉन अब्राहम, देखें ट्रेलर

Devshayani Ekadashi 2019 : मोक्षदायिनी होती है देवशयनी एकादशी, जानें महत्व

खड़ी बस से आ रही थी आवाज, अंदर का नजारा देख उड़ गए लोगो के होश

सारा अली के बाद अब इस एक्ट्रेस का आया कार्तिक पर दिल