भारत जल्द ही 100 करोड़ वैक्सीन खुराक का लक्ष्य करेगा हासिल: मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत अगले सप्ताह 100 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन खुराक देने के मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए तैयार है। बुधवार को मीडिया के सामने विवरण साझा करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश की 73 प्रतिशत आबादी को कोरोना टीकों की पहली खुराक मिली थी और आने वाले दिनों में 28 करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक का उत्पादन किया जाएगा। मंडाविया ने कहा कि लगभग 29 प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना टीकों की दोनों खुराक दी गई है।

13 अक्टूबर तक, भारत ने 96.43 करोड़ टीके की खुराक दी थी और धीरे-धीरे 100 करोड़ के निशान की ओर बढ़ रहा था। उपलब्धि के दिन कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी स्वास्थ्य कर्मियों को उनके ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए धन्यवाद देते हुए राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि अब तक 97 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं और अगले सप्ताह 100 कोर लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना है। 

उन्होंने कहा कि नई दिल्ली घरेलू मांग पूरी होने के बाद अन्य देशों को वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करने पर विचार करेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्यों के पास आठ करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज हैं और किसी भी राज्य से कमी की शिकायत नहीं मिली है।भारत ने 16 जनवरी को अपना कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया। अपने पहले चरण में, राष्ट्र ने अपने 10 मिलियन स्वास्थ्य-कर्मियों को लक्षित किया, जिन्हें संक्रमण के संपर्क में आने का उच्च जोखिम माना जाता था।

BSF का दायरा बढ़ने पर मचा भारी बवाल, शुभेंदु अधिकारी ने दिया ये जवाब

राज कुंद्रा की बढ़ सकती है मुश्किलें, अब शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंची शर्लिन चोपड़ा

आज महानवमी के दिन जरूर रखें इन बातों का ध्‍यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -