वीज़ा नियमों में बदलाव को लेकर भारत ने अमेरिका से की बात

Jul 09 2020 11:07 AM
वीज़ा नियमों में बदलाव को लेकर भारत ने अमेरिका से की बात

नई दिल्ली: अमेरिका में पढ़ने वाले विदेशी स्टूडेंट्स के वीजा नियमों में हुए संशोधन को लेकर भारत ने अमेरिका के साथ बात की है. जिससे कि वहां पढ़ रहे भारतीय छात्रों को किसी किस्म की समस्या का सामना ना करना पड़े. दरअसल यूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम इंफोर्समेंट ने ऐलान किया है कि उन विदेशी छात्रों को देश छोड़ना होगा जिनकी यूनिवर्सिटी कोरोना वायरस की महामारी के चलते इस सेमेस्टर में केवल ऑनलाइन कोर्स ऑफर कर रहे हैं. 

यानी कि अगस्त महीने से आरंभ होने वाले ऑनलाइन कोर्स संस्थानों के छात्र, अपनी पढ़ाई अमेरिका में रहकर नहीं कर पाएंगे. स्पष्ट है अमेरिकी प्रशासन के इस फैसले के बाद सैकड़ों-हजारों भारतीय स्टूडेंट्स को मौजूदा स्थिति के बीच अमेरिका छोड़ना पड़ सकता है. अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की समस्या के मद्देनज़र विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को अमेरिका के सियासी मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हेल के साथ ऑनलाइन चर्चा की.

अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कई सारे विश्वविद्यालय और कॉलेज को अभी अपने अकेडमिक कैलेंडर का ऐलान करना है. ऐसे वक़्त में इमिग्रेशन नियमों में किसी तरह के संशोधन से यहां पढ़ाई करने की चाहत रखने वाले छात्रों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दूतावास ने कहा है कि, 'हमने संबंधित अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष अपनी परेशानी रखी है. सात जुलाई को अमेरिका-भारत के बीच हुई मीटिंग में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिका के सियासी मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हेल के समक्ष अपनी बात रखी.'

चीन के खिलाफ सरकार सख्त, अब इम्पोर्ट ड्यूटी पर लिया बड़ा फैसला

मौसम जल्द बदलेगा करवट, कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

हवा में मौजूद है कोरोना वायरस, जानें क्या है सच