विजय माल्या और ललित मोदी के प्रत्यर्पण के लिए सरकारी कोशिशें तेज
विजय माल्या और ललित मोदी के प्रत्यर्पण के लिए सरकारी कोशिशें तेज
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार भारत में धोखाधड़ी कर ब्रिटेन में रह रहे शराब कारोबारी विजय माल्या और ललित मोदी के भारत में प्रत्यर्पण करने की कानूनी प्रक्रियाओं के लिए प्रयास तेज कर  दिए हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि लंदन के 10 दिन के दौरे के बाद आज वापस लौट रहे हैं. बताया जा रहा है कि महर्षि ने ब्रिटेन के गृह सचिव पेस्टी विल्किंसन से इस मुद्दे पर लम्बी बात की है.

उल्लेखनीय है कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गृह सचिव ने शराब के कारोबारी विजय माल्या और ललित मोदी के भारत में प्रत्यर्पण करने की कानूनी प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. पूर्व निर्धारित इस दौरे में गृह सचिव ने आतंकवाद पर सहयोग के साथ ही ब्रिटेन में रह रहे अपराधियों के प्रत्यर्पण पर भी बातचीत की.दोनों सचिवों के बीच आतंकवाद और अपराधियों पर खुफिया जानकारियों के आदान-प्रदान और खालिस्तानी आतंकियों और समर्थकों पर सहयोग को बढ़ाने पर भी विस्तृत चर्चा की.

बता दें कि शराब के कारोबारी विजय माल्या और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी सहित भारत में वांछित कई अपराधी ब्रिटेन में रह रहे हैं.इनके प्रत्यर्पण पर पूरी बात गृह सचिव ने की है. स्मरण रहे कि पिछले दिनों संपन्न हुए जी-20 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा से हुई मुलाकात में भी विजय माल्या सहित दूसरे अपराधियों के प्रत्यर्पण पर चर्चा हुई थी.भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण की संधि 1992 में हुई थी. लेकिन ब्रिटेन प्रत्यर्पण को लेकर कई शर्तें भी रखता है. दोनों देशों के बीच अभी तक सिर्फ एक ही प्रत्यर्पण हुआ है.

यह भी देखें

माल्या की वापसी पर PM मोदी ने इंग्लैंड की प्रधानमंत्री से की बात

माल्या के कोर्ट में पेश होने पर ही होगी अवमानना की कार्रवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -