भारत ने अफगानिस्तान को भेजी कोरोना वैक्सीन
भारत ने अफगानिस्तान को भेजी कोरोना वैक्सीन
Share:

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी को अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया है। टीकों की आपूर्ति करके भारत अन्य देशों की भी मदद कर रहा है। भारत ने रविवार को मुंबई-दिल्ली-काबुल एयर इंडिया की उड़ान से कोरोना टीके अफगानिस्तान भेजे।

पिछले महीने, अफगानिस्तान के प्रभारी ताहिर कादिरी ने कहा था कि अफगानिस्तान को भारत से कोरोना वायरस वैक्सीन की 500,000 खुराक मिलेगी। कादिरी ने ट्विटर पर लिया और लिखा- "सराहनीय मानवीय हावभाव और द्विपक्षीय संबंधों की निरंतरता में, भारत जल्द ही अफगानिस्तान में वैक्सीन की 500,000 खुराक भेजेगा। इससे इस चिकित्सा आपातकाल से निपटने के हमारे प्रयासों में तेजी आएगी। यह हमारे सहयोगियों के लिए बहुत आभारी है।"

अब तक भारत ने पड़ोसी देश पहली नीति के तहत भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश सहित पड़ोसी देशों को भारतीय निर्मित कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति की है। इस बीच 238 उम्मीदवार टीके अभी भी दुनिया भर में विकसित किए जा रहे हैं - उनमें से 63 नैदानिक ​​परीक्षणों में - जर्मनी, चीन, रूस सहित देशों में। ब्राजील ने जनवरी के मध्य में अपना राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया और अब तक 3.3 मिलियन से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है। कोरोना वायरस के मामले दुनिया भर में लगातार बढ़ रहे हैं, जिसमें 106.3 मिलियन से अधिक घातक संक्रमण से संक्रमित हैं। जहां 77,965,615 की रिकवरी हुई है, वहीं 2,318,841 की अब तक मौत हो चुकी है। चूंकि दुनिया महामारी को समाहित करने के लिए संघर्ष कर रही है, इसलिए पहले से अधिकृत कोरोना वायरस टीकों के साथ कुछ अन्य यूरोपीय देशों में भी टीकाकरण चल रहा है।

अफ्रीकी संघ के कार्यकारी नेता Faki को फिर से एक और कार्यकाल के लिए चुना गया

ब्राज़ील में कोरोना ने ली कुल 50,630 लोगों की जान

फ्रांस में 20 हजार से अधिक कोरोना का केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -