स्वदेश निर्मित अग्नि मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, बढ़ी भारत की ताकत
स्वदेश निर्मित अग्नि मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, बढ़ी भारत की ताकत
Share:

नई दिल्ली : परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम भारत की एक मिसाइल का परिक्षण सफल रहा. इससे भारत की ताकत बढ़ती नज़र आ रही है. बता दें, भारत की स्वदेश निर्मित बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-1 रात को परिक्षण किया गया जो एक बार फिर से सफल रहा. अग्नि मिसाइल करीब 1000 किलोग्राम हथियार लेकर 700 किलोमीटर तक हमला करने में सक्षम है. मिसाइल का तीसरा उड़ान परीक्षण स्थानीय रेंज पर मंगलवार रात में करीब 8 बजे किया गया.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी : आज पीएम मोदी करेंगे दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन

इस बात की पुष्टि रक्षामंत्रालय के सूत्रों ने की और बताया कि यह परिक्षण सेना की ओर से यूज़र ट्रायल के तहत हो रहे हैं. यह मिसाइल सतह से सतह पर वार करती है जिसका परिक्षण सामरिक सैन्य कमांड (एसएफसी) की तरफ से अपनी समय-समय पर प्रशिक्षण गतिविधि के तहत डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप पर किया गया. इसके पहले भी अप्रैल 2014 में 700 किमी की रेंज के लिए इसका परिक्षण किया गया था. 

अग्नि 1 मिसाइल को भारत की डिफेन्स रिसर्च और डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन द्वारा विकसित किया गया है और पहली बार इसका परिक्षण जनवरी 2002 में किया गया था. इस मिसाइल की भी रेंज कुछ 700 किमी की ही थी यानी 435 माइल्स. 12 टन की ये मिसाइल 1 टन के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम थी. उसी तरह समय को देखते हुए इस मिसाइल को और भी एडवांस बनाया गया है जो आने वाले समय के लिए बहुत उपयोप्गी होगी.   

खबरें और भी...

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: मात्र 33 महीने में बनकर तैयार हुई है लौह पुरुष की प्रतिमा, जानिये इससे जुडी ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -