विश्व शौचालय दिवस पर भारत ने सभी के लिए शौचालय का संकल्प किया मजबूत: पीएम मोदी

By News Track
Nov 20 2020 12:08 PM
विश्व शौचालय दिवस पर भारत ने सभी के लिए शौचालय का संकल्प किया मजबूत: पीएम मोदी

हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है। इस दिन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्र अपने टॉयलेट फॉर ऑल के संकल्प को मजबूत करता है। एक ट्वीट में, पीएम ने कहा “विश्व शौचालय दिवस पर, भारत # Toilet4All के अपने संकल्प को मजबूत करता है। पिछले कुछ वर्षों में करोड़ों भारतीयों को हाइजीनिक शौचालय उपलब्ध कराने की एक अनूठी उपलब्धि मिली है। इसने विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को गरिमा के साथ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ दिया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर कहा कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में करोड़ों लोगों को स्वच्छ शौचालय प्रदान करने की एक "अद्वितीय उपलब्धि" देखी है। सभी के लिए सुरक्षित स्वच्छता सुलभ बनाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व शौचालय दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। मोदी सरकार के 'स्वच्छ भारत' कार्यक्रम के तहत शौचालय का निर्माण गरिमा के साथ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ लेकर आया है, खासकर महिलाओं के लिए

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता तक पहुंच के बिना रहने वाले 2.4 बिलियन लोगों को सूचित किया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया में अधिक लोगों के पास शौचालयों तक सुरक्षित और स्वच्छता पहुंच रखने वाले लोगों की तुलना में मोबाइल तक पहुंच है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 4.5 बिलियन लोग घरेलू शौचालय के बिना रहते हैं, 892 मिलियन लोग खुले में शौच का अभ्यास करते हैं, 80% अपशिष्ट जल पारिस्थितिक तंत्र में वापस आ जाता है और 1,600 बच्चे प्रतिदिन बीमारियों से मर जाते हैं जो स्वच्छ शौचालय, सुरक्षित पानी और अच्छी स्वच्छता के माध्यम से रोके जाते हैं। ।

सोनिया गांधी के लिए खतरनाक है दिल्ली की हवा ! डॉक्टरों ने दी शिफ्ट होने की सलाह

असम के हवाई यात्रियों के लिए लागु हुए नए नियम

इन 6 तरीकों से पता चलेगा कि आप हताशा सहिष्णुता है या नहीं ?