भारत-श्रीलंका ने मिलाए हाथ, देश करेगा करोड़ो की मदद
भारत-श्रीलंका ने मिलाए हाथ, देश करेगा करोड़ो की मदद
Share:

बौद्ध धर्म को बढ़ावा देने के लिए इंडिया तथा श्रीलंका ने हाथ मिलाए हैं। दोनों देशों के मध्य बौद्ध रिलेशन प्रगाढ़ हो सके इसके लिए भारत ने श्रीलंका को 15 मिलियन डॉलर की मदद रकम देने का ऐलान किया है। शनिवार को विदेश मंत्रालय ने भारत-श्रीलंका आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन पर कहा में इस बात की सुचना दी। हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग के जॉइंट सेक्रेटरी एएमटी नारंग ने कहा, "दोनों देशों के मध्य लंबी तथा सभ्यता की कड़ी तथा सांस्कृतिक विरासत को परखते हुए, पीएम मोदी ने दोनों देशों के मध्य बौद्ध धर्मों को बढ़ावा देने के लिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया है।"

साथ ही उन्होंने कहा, "इस अनुदान से व्यक्तियों को बौद्ध धर्म के स्थान में दोनों देशों के मध्य कांटेक्ट बढ़ाने में सहायता प्राप्त होगी।" भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, COVID-19 की पाबंदी के बाद भी एक सफल वर्चुअल समिट द्विपक्षीय रिलेशन को आगे ले जाने की नेताओं की प्रतिबद्धिता को दिखती है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत तथा श्रीलंका द्विपक्षीय वित्तीय मदद को स्ट्रांग करने के कि दिशा में कार्य कर रहे हैं। भारत ने आर्थिक सुधार में मदद करने और COVID-19 संबंधित विवादों से निजता पाने के लिए श्रीलंका के केंद्रीय बैंक में 400 मिलियन डॉलर की मुद्रा विनिमय सिक्योरिटी का विस्तार किया है।

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि चर्चा के दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे ने जाफना में भारत की सहायता से बनाए गए सांस्कृतिक केंद्र का खास जिक्र किया। यह केंद्र करीब तैयार है तथा श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि पीएम मोदी को आशा है कि कुछ उत्पादों के आयात पर श्रीलंकाई पक्ष द्वारा लगाई गई अस्थायी पाबंदी में शीघ्र ही ढील दी जाएगी। इसी के साथ कई बदलाव भी हो सकते है।

UNGA को आज सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर रख सकते हैं राय

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, मुंबई के KEM अस्पताल में होने जा रहा ये काम

क़र्ज़ से परेशान 60 वर्षीय महिला ने की ख़ुदकुशी, बैंक पर लगे प्रताड़ित करने के आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -