चालीस भारतीयों ने 177 लोगों को प्रतिष्ठित सूची में शामिल करने के लिए किया गया ये काम
चालीस भारतीयों ने 177 लोगों को प्रतिष्ठित सूची में शामिल करने के लिए किया गया ये काम
Share:

चालीस भारतीयों ने 177 लोगों को प्रतिष्ठित सूची में शामिल करने के लिए महामारी से त्रस्त 2020 में अरबपतियों के क्लब में प्रवेश किया, एक रिपोर्ट में कहा गया कि मुकेश अंबानी 83 बिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति के साथ सबसे धनी भारतीय बने रहे। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख ने भाग्य में 24% की छलांग लगाई और वैश्विक स्तर पर आठवें स्थान पर चढ़ गए।

 गुजरात के गौतम अडानी, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में भाग्य में शानदार वृद्धि की है, ने 2020 में अपनी संपत्ति लगभग दोगुना बढ़ाकर 32 बिलियन अमरीकी डालर कर ली और 20 स्थानों पर चढ़कर विश्व में 48 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए और दूसरे सबसे धनी भारतीय हैं। उनके भाई विनोद की संपत्ति 128% बढ़कर 9.8 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई। यह रिपोर्ट वर्ष 15 जनवरी को व्यक्तिगत या पारिवारिक संपत्ति को संकलित करती है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी के प्रभाव के कारण 7% से अधिक के लिए अनुबंधित है, जिसने सरकारों को एक दुर्बलता के लिए जाने के लिए मजबूर किया था। 

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब 'के-आकार' की वसूली को लेकर चिंता जताई जा रही है, जहां कुछ चुनिंदा लोग ही समृद्ध हैं। हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि भारतीय धन सृजन अमेरिका और चीन में तकनीकी-संचालित धन सृजन की तुलना में चक्रीय या पारंपरिक उद्योगों का प्रभुत्व है। उन्होंने कहा, "जब टेक-वेल्थ क्रिएशन पूरी क्षमता तक पहुंच गया, तो अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत संभावित रूप से यूएसए को हरा सकता है।" आईटी कंपनी एचसीएल के शिव नादर 27 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे सबसे धनी भारतीय थे, जबकि टेक उद्योग में कुछ साथियों ने सबसे तेजी से बढ़ती संपत्ति की सूची में अपना दबदबा बनाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सॉफ्टवेयर कंपनी जेकलेर के जे चौधरी ने साल के दौरान 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति में 274% की बढ़ोतरी दर्ज की, जबकि बायजू रवेन्द्रन और परिवार ने अपनी संपत्ति में 100% की वृद्धि देखी। यह कहा गया है कि कॉरपोरेट हाउस महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा और परिवार के पास 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति में 100% की वृद्धि हुई है। साल के दौरान जिन लोगों की नेटवर्थ में गिरावट देखी गई, उनमें 32% नीचे, पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण USD3.6 बिलियन के हैं।

सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीसरे दिन देखने को मिली वृद्धि

भारत में 45 रुपए लीटर बिकेगा पेट्रोल, डीज़ल में भी बड़ी कटौती संभव !

विप्रो नस्लीय न्याय और सामाजिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए WEF की पहल में हुआ शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -