स्किल इंडिया से पहचाना जाये भारत

Apr 16 2015 10:14 AM
स्किल इंडिया से पहचाना जाये भारत
टोरंटो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को टोरंटो के रिको कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी समस्याओं का एक ही समाधान है और वह है विकास। मोदी तीन देशों फ्रांस, जर्मनी और कनाडा के अपने दौरे के अंतिम पड़ाव टोरंटो (कनाडा) में यात्रा के आखिरी दिन प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण में कहा भारत एक विशाल देश है और इसे स्वच्छ बनाने में समय लगेगा। मोदी ने कहा, "हमारे देश में भरोसे का एक नया माहौल बन रहा है। भारत एक विशाल देश है और इसे स्वच्छ बनाने में समय लगेगा।" 

उन्होंने कहा कि समस्या पुरानी है और इसके समाधान में समय लगेगा, लेकिन आप देख सकते हैं कि वहां लोग बदल रहे हैं। मोदी ने कहा, "संकट के समय हम किसी के पासपोर्ट का रंग नहीं देखते हैं। हमसे जो बन पड़ता है, लोगों के लिए करते हैं।" उन्होंने 'कुशल भारत' पर जोर देते हुए कहा कि कौशल विकास किसी भी देश को विकास की ओर ले जा सकता है। उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि हमारे युवा रोजगार तलाशने वाले नहीं बल्कि रोजगार सृजक बनें। कौशल का विकास महत्वपूर्ण है।" मोदी ने कहा, "मैं कह सकता हूं कि भारत सक्षम है, बस जरूरत है तो अवसर की।" उन्होंने भारत के सफल मंगल अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि यह भारत की प्रतिभा का नमूना है कि इसने किसी हॉलीवुड फिल्म के बजट से भी कम लागत में यह लक्ष्य हासिल किया। 
उन्होंने कहा, "हमारे मंगल अभियान की लागत किसी हॉलीवुड फिल्म के बजट से भी कम थी।" उन्होंने रिको कोलिजियम में जमा भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि पहले हमारी पहचान घोटालों (स्कैम इंडिया) से थी, लेकिन हमें दुनिया की इस धारणा को बदलकर अब 'कुशल भारत' (स्किल इंडिया) करना है। उन्होंने कहा, "पहले भारत की पहचान 'स्कैम इंडिया' थी, हम चाहते हैं कि अब से 'स्किल इंडिया' से पहचाना जाए।" मोदी इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर और उनकी पत्नी लॉरीन के साथ विमान में ओटावा से टोरंटो पियरसन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। टोरंटो में बड़ी संख्या में मौजूद प्रवासी भारतीय समुदाय ने उनका जोशपूर्ण स्वागत किया। मोदी ने उनसे साथ हाथ मिलाया और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाईं।