मिलिए भारत की सबसे छोटे कद की वक़ील से
मिलिए भारत की सबसे छोटे कद की वक़ील से
Share:

आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं भारत की सबसे छोटे कद की वक़ील से। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं पंजाब की जालंधर कोर्ट की एडवोकेट हरविंदर कौर उर्फ़ रूबी की। वह 24 साल की हैं और जालंधर के रामामंडी की रहने वाली हैं। हरविंदर का कद 3 फ़ुट 11 इंच है और आज वह भारत की सबसे छोटे कद की वक़ील हैं। वैसे अपने कद के चक्कर में हरविंदर को बचपन में ही लोगों के ताने सुनने पड़ते थे, लेकिन आज वहीँ लोग उनकी क़ाबिलियत की मिसाल देते हैं। एडवोकेट हरविंदर कौर ने एक मशहूर वेबसाइट से बातचीत की।

इस बातचीत में उन्होंने बताया कि, 'वो बचपन से ही एयर होस्टेस बनना चाहती थी, लेकिन कम हाइट के कारण उनका ये सपना पूरा न हो सका।' उन्होंने बताया, 'इस दौरान परिवार के लोग उनकी स्लो ग्रोथ के चलते उन्हें कई डॉक्टरों को दिखाने ले गए, दवाईयां दिलवाई, मेडिटेशन करवाया, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ। अंत में हरविंदर ने एयर होस्टेस बनने का सपना छोड़ दिया। खुद हरविंदर कौर कहती हैं कि, 'मैंने 12वीं की परीक्षा के बाद दिनभर मोटीवेशनल वीडियो देखने शुरू कर दिए। इन वीडियोज़ से मुझे हिम्मत मिलने लगी। इसके बाद मैंने ठान लिया था कि भगवान ने मुझे जैसा बनाकर भेजा है उसे मुझे स्वीकार करना ही होगा। इसके बाद सोशल मीडिया पर भी लोगों ने मुझे काफ़ी प्यार दिया जिससे मुझे हिम्मत मिलने लगी। हालांकि, कई बार सोशल मीडिया पर कुछ बुरे कमेंट पढ़ने को मिलते थे, लेकिन मैंने इन्हें इग्नोर करना शुरू कर दिया था।'

इसी के साथ उन्होंने बताया 12वीं के बाद उन्होंने क़ानून के फ़ील्ड में अपनी एक अलग पहचान बनाने का फ़ैसला किया। उसके बाद उन्होंने लॉ की पढ़ाई पूरी की और एडवोकेट बन गईं। आप सभी को बता दें की हरविंदर के पिता शमशेर सिंह फिल्लौर ट्रैफ़िक पुलिस में ASI हैं और माता सुखदीप कौर एक हाउसवाइफ़ हैं। वैसे हरविंदर ने बीते साल अपनी LLB की पढ़ाई पूरी की थी और इसके बाद 23 नवंबर 2020 को उन्हें 'बार काउंसलिंग ऑफ़ पंजाब एंड हरियाणा' द्वारा लाइसेंस व एनरोलमेंट सर्टिफ़िकेट दिया गया।

तमिलनाडु चुनाव में AIADMK चाहती है कि डीएमके सांसद चुनाव प्रचार पर लगाए प्रतिबंध

अनिल देशमुख को वसूली के आरोपों पर अपनों ने घेरा तो बोले- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से की थी।।।

लाइब्रेरी में घुसकर युवक ने लोगों से किया चाकू से हमला।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -