भारत संयुक्त अरब अमीरात के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है
भारत संयुक्त अरब अमीरात के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है
Share:

 

नई दिल्ली: भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर औपचारिक बातचीत शुरू कर दी है।

समझौते पर हस्ताक्षर के पांच वर्षों के भीतर, दोनों देशों के बीच एक नए रणनीतिक आर्थिक समझौते से माल में द्विपक्षीय व्यापार को 100 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाने और सेवाओं में व्यापार को 15 बिलियन अमरीकी डालर तक विस्तारित करने की उम्मीद है।

भारत के दस साल के इंतजार के बाद अगले साल संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। सभी संकेतों के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दुबई की अपनी अगली यात्रा के दौरान प्रस्तावित भारत-यूएई व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, भारत अब बहुपक्षीय समझौतों के बजाय द्विपक्षीय व्यापार समझौतों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, विशेष रूप से कोविड 19 विश्व भू-आर्थिक व्यवस्था के बाद, जिसने कई देशों को वैकल्पिक आपूर्ति श्रृंखलाओं की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल समझौते को अंतिम रूप देने के लिए कई दलों के साथ गहन बातचीत कर रहे हैं, उनका दावा है कि इससे दोनों के लिए रोजगार और आर्थिक संभावनाएं पैदा होंगी।

देश के विभाजन को फारूक अब्दुल्ला ने बताया ऐतिहासिक गलती

चर्चा में है मिस यूनिवर्स हरनाज का गाउन, जानिए खासियत

करीना से लेकर लारा तक ने दी मिस यूनिवर्स 2021 को बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -