राजनाथ सिंह ने कहा-
राजनाथ सिंह ने कहा- "भारत अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन कर विवादों का शांतिपूर्ण समाधान..."
Share:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत बातचीत और अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों का पालन करके विवादों का शांतिपूर्ण समाधान चाहता है। रक्षा मंत्री ने राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के आधार पर भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी आदेश की भारत की इच्छा को दोहराया।

राजनाथ ने यह भी कहा कि आतंकवाद और कट्टरपंथ आज दुनिया में शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है। राजनाथ ने चीन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए दृष्टि और मूल्यों के अभिसरण के आधार पर हिंद-प्रशांत में अपनी सहकारी भागीदारी बढ़ा रहा है।

सिंह ने वस्तुतः आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस को संबोधित किया, जिसमें 10 आसियान सदस्य देश और 8 संवाद भागीदार (ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका) शामिल थे। भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत की चिंताओं को सूचीबद्ध करते हुए, रक्षा मंत्री ने कहा, "संचार के समुद्री मार्ग शांति, स्थिरता और समृद्धि और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। दक्षिण चीन सागर में विकास ने इस क्षेत्र में ध्यान आकर्षित किया है। भारत अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों में नेविगेशन, ओवरफ्लाइट और अबाधित वाणिज्य की स्वतंत्रता का समर्थन करता है।

आणंद में दर्दनाक हादसा, कार और ट्रक की भिड़ंत में एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत

मुंबई के इन इलाकों में सुबह से हो रही है बारिश

70 दिन के बाद देश में 9 लाख से कम हुए कोरोना के एक्टिव केस, 24 घंटे में मिले इतने नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -