पाकिस्तान द्वारा वार्ता से हटने को भारत ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
पाकिस्तान द्वारा वार्ता से हटने को भारत ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज द्वारा कश्मीर मसले पर चर्चा न हो पाने और भारत द्वारा आतंकवादी कदमों को न रोकने तक बातचीत न होने के बाद पाकिस्तान द्वारा अपने कदम पीछे लिए जाने को भारत ने बेहद दुर्भाग्यपूर्ण कहा है। इस दौरान भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान का निर्णय बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि पाकिस्तान का रवैया बेहद गलत है मगर भारत की ओर से चर्चा के लिए किसी तरह की पूर्व शर्त नहीं रखी गई।

दूसरी ओर विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि पाकिस्तान के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की चर्चा के लिए शिमला समझौते के साथ उफा में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के दौरान तय की गई बातों के आधार पर ही वार्ता की तैयारी की गई थी। भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता रद्द होने को लेकर भाजपा के नेता नलिन कोहली ने कहा कि पाकिस्तान के रवैये से यह बात बेहद साफ है कि आतंकवाद के मसले पर चर्चा करने के लिए वह तैयार नहीं है।

इसके पूर्व पाकिस्तान ने बैठक के कुछ घंटों पूर्व वार्ता रद्द करने का निर्णय लिया। भारत का यह मत था कि कश्मीर मसले पर चर्चा करने से उसे गुरेज नहीं है लेकिन पहले आतंकवादी गतिविधियों पर पाकिस्तान की ओर से विराम लगना बेहद जरूरी है। पाकिस्तान से वार्ता रद्द होने को लेकर भाजपा नेता नलिन कोहली ने कहा कि पाकिस्तान के रवैये से यह स्पष्ट होता है कि आतंकवाद के मामले में पाकिस्तान चर्चा ही नहीं चाहता। 

एक ओर तो वह चर्चा की बात करता है वहीं दूसरी ओर वार्ता के लिए UN का रास्ता खोल देता है. यही नहीं आतंकवाद और भारत की सीमा की ओर घुसपैठ को भी नहीं रोकता है। पाकिस्तान का कहना है कि भारत की ओर से हुर्रियत नेताओं से भेंट न किए जाने की शर्त रखना गलत नहीं है। शिमला समझौते और उफा में हुए समझौतों में भी आतंक के मसले पर चर्चा करने की प्राथमिकता दर्शाई जा चुकी है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -