जाने भारत के सबसे रहीस व्यक्ति नवाब उस्मान अली खान के बारे में
जाने भारत के सबसे रहीस व्यक्ति नवाब उस्मान अली खान के बारे में
Share:

भारत के आईटीआईहास में अनेक नयी गाथा सुनाने को मिलती है भारत की आजादी के समय देश 565 देशी रियासतों में बंटा था. हैदराबाद, जूनागढ और कश्मीर को छोडक़र 562 रियासतों ने स्वेच्छा से भारतीय परिसंघ में शामिल होने की स्वीकृति दी थी. जूनागढ़ रियासत पाकिस्तान में मिलने की घोषणा कर चुकी थी वहीँ काश्मीर ने स्वतंत्र बने रहने की इच्छा व्यक्त की. हालाँकि भोपाल की रियासत भी भारत में शामिल नहीं होना चाहती थी लेकिन बाद में वह भारत में शामिल हो गयी. सबसे बाद में शामिल होने वाली रियासत भोपाल ही थी.

यह भी जानना जरुरी है जूनागढ़, कश्मीर तथा हैदराबाद तीनों रियासतों को सेना की मदद से भारतीय गणराज्य में मिलाया गया था. हैदराबाद रियासत ढक्कन के पठार में स्थित थी. हैदराबाद राज्य काफी साधन-संपन्न था. इसका अंतिम नवाब था 'निजाम उस्मान अली खान' था. उस्मान अली ने इटली के बराबर की इस  रियासत पर राज्य किया था. हैदराबाद वर्तमान में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी है. इस लेख में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मेरे उस्मान अली खान के बारे में बता रहे हैं.

नवाब उस्मान अली खान का जन्म 6 अप्रैल, 1886 को हैदराबाद में हुआ था. नवाब साहब का पूरा नाम 'मीर असद अली ख़ान चिन चिलिच खान निज़ाम उल मुल्क आसफ़ जाह सप्तम' था. हैदराबाद के निजाम का शासन मुगल निजामशाही के तौर पर 31 जुलाई, 1720 को शुरू हुआ था. इसकी नींव मीर कमारुद्दीन खान ने रखी थी. उस्मान अली खान आसफ़जाही राजवंश के आखिरी निजाम थे. उस्मान अली खान का राज्याभिषेक 18 सितम्बर 1911 को हुआ था और उन्होंने 1948 तक शासन किया था. इस प्रकार नवाब ने कुल 37 वर्ष शासन किया था. नवाब की रियासत ने अपनी मुद्रा और सिक्के जारी किए थे.  नवाब के पास 50 रोल्स-रॉयस गाड़ियाँ थीं. कहते हैं कि जब रोल्स-रॉयस मोटर कार लिमिटेड ने उस्मान अली को रोल्स-रॉयस बेचने से मना कर दिया था तो

रेलवे से जुड़े सामान्य ज्ञान की महत्वपूर्ण जानकारी

देश तथा विदेशो से जुड़े प्रश्नो के प्रतोयोगी परीक्षा के प्रश्न

परीक्षा के लिए अति आवश्यक प्रश्नो उत्तरो का संग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -