ढाई महीने बाद खुली मस्जिदें, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की गई 'फज्र की नमाज़'
ढाई महीने बाद खुली मस्जिदें, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की गई 'फज्र की नमाज़'
Share:

नई दिल्ली: लगभग ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद आज से देशभर के अधिकतर धार्मिक स्थल खोल दिए हैं. मंदिर, चर्च, गुरुद्वारे और मस्जिदों के साथ सभी मजहबों की इबादतगाहों में आज सुबह सुबह लोग पूजा और इबादत के लिए एकत्रित हुए. लखनऊ की ईदगाह मस्जिद से नमाज़ अदा करने की तस्वीरें मीडिया में आईं है, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केवल पांच लोगों ने यहां दिन की पहली नमाज़ फ़ज्र से इबादत की शुरुआत की.

ईदगाह मस्जिद के इमाम मौलाना रशीद फिरंगी महली ने जानकारी देते हुए बताया है कि, "मस्जिद खुलने से लोग बेहद खुश नज़र आए. पांच लोग ही इस नमाज़ में शरीक हुए और मस्जिद में प्रवेश करने से पहले सभी ने सैनेटाइज़र का इस्तेमाल किया." लखनऊ के अलावा देश की राजधानी दिल्ली में भी अधिकतर मस्जिदों के दरवाज़े नमाजियों के लिए खोल दिए गए हैं. दिल्ली की सबसे बड़ी मस्जिद जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी का कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती सिमित तादाद में नमाज़ियों को नमाज़ के लिए अनुमति देना है. दिल्ली का जामा मस्जिद आम दिनों में नमाज़ियों के अतिरिक्त पर्यटकों से भरा रहता है और देश विदेश से लोग मुगल काल के इस स्थापत्य कला को देखने के लिए आते हैं.

वहीं, सोशल मीडिया पर विभिन्न मस्जिद कमेटी की तरफ से बार-बार ये अपील की जा रही है कि लोग सिमित तादाद में ही जमात से नमाज़ पढ़ें, वज़ू घर से ही करके मस्जिद में आएं और मस्जिद में प्रवेश करने से पहले सैनेटाइज़र का इस्तेमाल करें और मास्क लगाना ना भूलें. कोरोना वायरस के संभावित फैलाव को रोकने के लिए मस्जिदों में कारपेट या चटाई के इस्तेमाल को रोक दिया गया है.

जल्द ही शुरू हो सकता है पराग्वे का टेनिस टूर्नामेंट

80 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव

मणिपुर : इन राज्यों से लौटे लोगों में निकला कोरोना संक्रमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -