भारत ने 'OBOR' चीन की मेगा कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का समर्थन करने से किया इनकार
भारत ने 'OBOR' चीन की मेगा कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट का समर्थन करने से किया इनकार
Share:

भारत ने फिर से शंघाई सहयोग संगठन या SCO में चीन की मेगा कनेक्टिविटी परियोजना OBOR या वन बेल्ट वन रोड पहल को समर्थन देने से इनकार कर दिया। 8 सदस्यीय समूह में अभी तक केवल अपने देश को दोहराते हुए, भारत ने मेजबान देश के लिए पारदर्शिता और उच्च लागत की कमी के कारण परियोजना का समर्थन करने से इनकार कर दिया।

भारत के एससीओ प्रमुखों की मेजबानी के बाद संयुक्त बयान में कहा गया है, "कजाकिस्तान गणराज्य, किर्गिज गणराज्य, इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान, रूसी संघ, ताजिकिस्तान गणराज्य और उजबेकिस्तान गणराज्य ने चीन के वन के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की भारत हमेशा पिछली SCO बैठकों में OBOR का समर्थन करने से दूर रहा। भारत 2017 में बीजिंग मुख्यालय समूह का सदस्य बन गया था। वन बेल्ट रोड का एक हिस्सा CPEC है या चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, जो पीओके या पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है।

भारत ने क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के लिए OBOR पर बीजिंग के साथ CPCPEC के खिलाफ विरोध किया और उनसे इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए कहा। कनेक्टिविटी परियोजनाओं को "खुलेपन, पारदर्शिता और वित्तीय जिम्मेदारी के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए" उन्होंने भारत सरकार को उजागर किया। कथित तौर पर OBOR चीन की ऋण कूटनीति से जुड़ा हुआ है और कई देशों में ऋण मुद्दों का कारण बनता है। 'यूरोपीय संघ-चीन-एक रणनीतिक आउटलुक' यूरोपीय आयोग की मार्च 2019 की एक रिपोर्ट बताती है कि तीसरे देशों में चीनी निवेशों ने सामाजिक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता की उपेक्षा की है और इसके परिणामस्वरूप उच्च स्तर की ऋणग्रस्तता हो सकती है। कुछ देशों में, यह रणनीतिक संपत्ति और संसाधनों पर हस्तांतरण को नियंत्रित करता है।

घर में हनुमान जी की रखे ये दिशा वाली प्रतिमा, होंगे सारे कष्ट दूर

कृषि कानून: दिल्ली के विज्ञान भवन पहुंचे किसान नेता, केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक शुरू

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद बोले- LoC पर सुरंगों और ड्रोनों का मिलना, भारत से पाकिस्तान की शत्रुता के सबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -