कोरोना के मामले में भारत पंहुचा चौथे स्थान पर
कोरोना के मामले में भारत पंहुचा चौथे स्थान पर
Share:

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ती जा रही कोरोना वायरस की समस्या से आज के समय में हर कोई परेशान है वहीं इस वायरस के बढ़ते प्रकोप और महामारी की चपेट में आने से आज न जाने ऐसे कितने लोग है जिनकी जाने जा चुकी है, इतना ही नहीं इस वायरस की चपेट में आने कर रोज लाखों की तादाद में लोग संक्रमित हो रहे है, वहीं देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के ताजा मामलों ने टेंशन बढ़ा दी है. बुधवार को कोरोना संक्रमण के 9985 केस आए हैं. इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 लाख 76 हजार, 583 पहुंच गई है. इस तरह भारत दो दिन में ही कोरोना वायरस के केस के मामले में ब्रिटेन (Britain) को भी पीछे छोड़ कर चौथे नंबर पर पहुंच सकता है. अभी ब्रिटेन में 2.87 लाख केस हैं, जबकि भारत में 2176 लाख केस हैं.

चौंकाने वाली बात यह है कि देश में कोरोना के करीब आधे मामले चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में मिले हैं. कोरोना से अब तक देशभर में 7 हजार 745 लोगों ने जान गंवाई है. कुल मृतक संख्या में से आधे लोग इन्हीं चार महानगरों के थे. विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ताजा आंकड़ों के अनुसार, इन चार महानगरों के साथ अगर अहमदाबाद, इंदौर और पुणे को भी जोड़ लिया जाए, तो कुल संक्रमित मामलों के 60 प्रतिशत और कुल मृतक संख्या के 80 प्रतिशत मामले इन सात शहरों के हैं. इससे देश में कोरोना संकट की भयावहता को साफ समझा जा सकता है.

कोरोना महामारी को रोकने में सिर्फ लॉकडाउन, आइसोलेशन या सोशल डिस्टेंसिंग काफी नहीं है. इसे रोकने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हो और कोरोना लक्षणों वाले लोगों को सामान्य लोगों से अलग कर दिया जाए. जिन देशों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं, वो उसी अनुपात में टेस्टिंग की संख्या को बढ़ा रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों ने ऐसा ही किया है. अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन जैसे देशों को अगर देखें, तो हम पाएंगे कि इन देशों में कोरोना के कुल कंफर्म मामलों और वास्तविक संख्या में काफी अंतर है. इसका मतलब यह हुआ कि इन देशों ने महामारी की शुरुआत में ही टेस्टिंग पर फोकस कर लिया था. जिससे नए मामलों का ग्राफ उतना तेजी से नहीं बढ़ा, जितना कि भारत में हो रहा है.

राहुल गांधी के सवाल पर रविशंकर का पलटवार, सोशल मीडिया पर दिया तगड़ा जवाब

नैनीताल के जलाल गांव में तेंदुए ने 90 बकरियों को मार डाला

वीडियो कांफ्रेंस से केदारनाथ में चल रहे कार्यों का हाल जान रहे है प्रधानमंत्री मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -