आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत तीसरे स्थान पर, देश के माओवादी भी प्रथम पांच आतंकी समूहों में शामिल : अमेरिका
आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत तीसरे स्थान पर, देश के माओवादी भी प्रथम पांच आतंकी समूहों में शामिल : अमेरिका
Share:

नई दिल्‍ली। देश में आतंक और आतंकवादियों के नेटवर्क को ख़त्म करने की  केंद्र सरकार और भारतीय  सेना की तमाम कोशिशों के बावजूद देश में आतंकवाद बढ़ते ही जा रहा है।  हाल ही में आई अमेरिका की एक रिपोर्ट में भारत को आतंकवाद से  प्रभावित देशों की सूची में भारत तीसरे स्थान पर बताया गया है। 

पाकिस्तान द्वारा जैश और लश्कर के खिलाफ उचित कार्रवाई न करने पर अमेरिका हुआ सख्त

 

 

यह दवा अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया है। अमेरिकी विदेश विभाग की साल 2015 में आई पिछली रिपोर्ट में इस स्थान पर पकिस्तान को रखा गया था परन्तु इसके बाद भारत के कश्मीर में आतंकवादी संगठनों की बढ़ती गतिविधियों के कारण अब भारत इस सूची में तीसरे स्थान पर आ गया है। अमेरिकी विदेश विभाग की इस रिपोर्ट में इराक को आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देश बताया गया है। इसके बाद अफगानिस्‍तान को दूसरे नंबर पर रखा गया है। 

जम्मू कश्मीर: बांदीपोरा मुठभेड़ में 2 और आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

 


इसके साथ ही इस रिपोर्ट में भारत में पनप रहे नक्‍सलियों के संगठन सीपीआई-माओवादी को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा आतंकी संगठन बताया गया है। इस सूची में सालों से टॉप टू में चल रहे आतंकी समूह  इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) और तालिबान को इस बार भी दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में क्रमशः पहला और दूसरा स्थान दिया गया है। जबकि इसराइल का आतंकी समूह अल-शबाब इस बार तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश विभाग हर साल  दुनिया के विभिन्‍न देशों में हुई भीषण आतंकी घटनाओं का विश्‍लेषण कर के यह सूची तैयार करता है। 


ख़बरें और भी 

केवल बात न करने से नहीं रुकेगा आतंक...

विदेश मंत्रियों के बीच बैठक रद्द, अब फाइनल सर्जिकल स्ट्राइक करेगा भारत !

जम्मू कश्मीर: आखिर कौन है रियाज़ नायकू, जिसके खौफ से पुलिसकर्मी दे रहे हैं इस्तीफा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -