सबसे प्रदूषित देशों की लिस्ट हुई जारी, जानिए कौन-से स्थान पर है आपका शहर
सबसे प्रदूषित देशों की लिस्ट हुई जारी, जानिए कौन-से स्थान पर है आपका शहर
Share:

नई दिल्ली: विश्व में वायु प्रदूषण के सबसे खराब स्तर वाले शहरों की सालाना लिस्ट में भारत के शहर एक बार फिर टॉप पर रहे हैं. जिसमें यूपी का गाजियाबाद इस लिस्ट में पहले नम्बर आया है. टॉप-10 में से 6 और टॉप-30 में कुल 21 शहर भी भारत के हैं. वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट-2019 का यह डेटा आईक्यूएआईआर के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है. जिसमें हर साल यह रिपोर्ट तैयार की जाती है. वहीं, 2018 की रिपोर्ट में टॉप-30 प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर सम्मलित थे.

नई रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के गाजियाबाद का 2019 में औसत पीएम2.5 (μg/m³)- 110.2 था, जो दुनियाभर में सबसे खराब स्थिति थी. इसके पश्चात् अगले तीन स्थानों पर चीन और पाकिस्तान के शहर हैं, परन्तु जैसे-जैसे लिस्ट आगे बढ़ती है, भारत के शहरों की संख्या भी इसमें बढ़ती ही नजर आई है. वहीं, टॉप-50 तक भारत के 26 शहर इस लिस्ट में आ जाते हैं. इस लिस्ट के टॉप-50 में सभी शहर एशियाई देशों के हैं. इन सभी का सालाना औसत पीएम2.5 (μg/m³)- 60 से अधिक रहा है.

प्रदूषित देशों में भारत का स्थान 5वां रहा हैं वहीं, टॉप-10 सबसे प्रदूषित देशों में सभी देश एशियाई हैं. जिसमें भारत का स्थान इसमें 5वां है. बीते साल भारत का स्थान तीसरा था. 2019 में भारत का पीएम2.5 (μg/m³)- 58.08 रहा, जो 2018 से 14.46 पॉइंट कम है. रिपोर्ट में इस सुधार का वजह आर्थिक मंदी को बताया गया है. इस लिस्ट में बांग्लादेश पहले नम्बर पर और पाकिस्तान दूसरे नम्बर पर है. दक्षिण एशियाई देश, दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश और पश्चिमी एशियाई देशों की हालत सबसे खराब नजर आ रहे है. विश्व में इसी हिस्से में वायु प्रदुषण का स्तर सबसे निराशाजनक बताया गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में हर साल 15 साल से कम उम्र के 6 लाख बच्चों की मौत केवल प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के वजह से होती है. वहीं, वर्ल्ड बैंक की 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदुषण के वजह से होने वाली बच्चों की मौतों से हर साल विश्व में 5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होता है.

विपिन परमार ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

दो दिवसीय रोजगार मेले में हो सकती है इतने युवाओं की भर्ती

Video: भारतीय महिला के गले लगने पर भड़कीं इवांका ट्रंप, दिया धक्का!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -