नई अंतरिक्ष नीति तैयार कर रहा भारत, बढ़ेगा प्राइवेट निवेश, लोकल कंपनियां बनेगी 'ग्लोबल'
नई अंतरिक्ष नीति तैयार कर रहा भारत, बढ़ेगा प्राइवेट निवेश, लोकल कंपनियां बनेगी 'ग्लोबल'
Share:

नई दिल्ली: भारत लगातार अंतरिक्ष के क्षेत्र में उन्नति कर रहा है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चैयरमैन के. सिवन ने बताया कि भारत देश के अंतरिक्ष क्षेत्र में प्राइवेट निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से एक नई अंतरिक्ष नीति का ड्राफ्ट तैयार करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रस्तावित नई अंतरिक्ष नीति के ड्राफ्ट के तहत स्पेस वाहनों की लॉन्चिंग, सैटेलाइट नेविगेशन, मानव अंतरिक्ष मिशन और अंतरिक्ष खोज के लिए योजनाबद्ध तरीके से योजना पर काम किया जा रहा है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) प्रमुख के. सिवन ने कहा है कि अंतरिक्ष नीति और अंतरिक्ष गतिविधियां विधेयक अंतिम चरणों में है. कुछ दिन पहले ही सरकार ने अंतरिक्ष को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोलने का फैसला किया है. पिछले कुछ दिनों से अंतरिक्ष के लिए एक विशेष नीति और अंतरिक्ष की गतिविधियों के लिए कानून पर कार्य जारी है. इसी बीच सरकार ने निजी क्षेत्र को अंतरिक्ष की गतिविधियों में हिस्सा लेने की इजाजत भी दी है.

अंतरिक्ष विभाग के सचिव के रूप में भी जिम्मेदारी संभाल रहे सिवन ने जानकारी देते हुए बताया है कि पहला अंतरिक्ष नीति और दूसरा अंतरिक्ष गतिविधियां विधेयक दोनों अंतिम चरणों में हैं.’ के सीवन ने कहा कि बहुत जल्द स्वीकृति के लिए एक प्रणाली शुरू की जाएगी जिससे ये गतिविधियां बिना बाधा के चलाई जा सकें. सरकार ने बीते महीने रॉकेट और सैटेलाइट निर्माण जैसी अंतरिक्ष गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए निजी क्षेत्र को अनुमति देकर भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़े सुधार का ऐलान किया था.

सोना का वायदा भाव चमका, चांदी हुई फीकी

हैदराबाद के भारतीय विद्या भवन ने जीता राष्ट्रीय क्रॉसवर्ड की प्रतियोगिता

आसमान पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -