10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन

Apr 09 2021 11:16 AM
10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आज ही करें आवेदन

भारतीय डाक विभाग में जॉब करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के पास एक और अवसर है। दरअसल, ग्रामीण डाक सेवक के 2558 पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई करने की अंतिम दिनांक बढ़ा दी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ एंव केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों भर्ती की जाएगी। जिसके लिए अभ्यर्थी 10 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले अप्लाई करने की अंतिम दिनांक 7 अप्रैल थी। 

पदों का विवरण:
केरल पोस्टल सर्किल- 1421 पद
छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल- 1137 पद 
बता दें कि इसके तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद पर भर्ती की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता:
ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। 

आयु सीमा:
छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थिओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। 

शुल्क का भुगतान:
छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए जनरल तथा ओबीसी श्रेणी के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एससी/एसटी श्रेणी के लिए किसी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं है। 

चयन प्रक्रिया:
अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार की गई मैरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए किसी प्रकार की कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना है। ये भर्तियां डायरेक्ट की जाएंगी। 

वेतनमान:  
डाक सेवक भर्ती के तहत बीपीएस के लिए 12 हजार रुपये से लेकर 14,500 रुपये होगी। वहीं, जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10 हजार रुपये से 12 हजार रुपए प्रति माह तक की सैलरी हो सकती है।

ऐसे करें आवेदन:
डाक सेवक भर्ती के छत्तीसगढ़ अथवा केरल सर्किल में जीडीए के पदों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले appost.in पर जाना होगा। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें: https://appost.in/gdsonline/Home.aspx

इस तरह अपनी टाइपिंग स्किल को इम्प्रूव

यदि चाहिए नौकरी तो न करें ये गलती

कोरोना ने पिछले 1 साल में इटली में लगभग दस लाख नौकरियों को पहुंचाया नुकसान