प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे वर्चुअल मीटिंग

May 03 2021 11:24 AM
प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ करेंगे वर्चुअल मीटिंग

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 4 मई को यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि आभासी शिखर सम्मेलन को सभी गोल रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर माना जाता है।  विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों नेता कोविड से संबंधित मुद्दों, सहयोग और महामारी से लड़ने के वैश्विक प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे। मंत्रालय की ओर से जारी सूचना में यह भी कहा गया है कि समिट के दौरान एक व्यापक रोडमैप 2030 लॉन्च किया जाएगा। 

रोडमैप अगले दशक में पांच प्रमुख क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन सहयोग को और अधिक विस्तारित और गहरा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। इसके अलावा वे लोगों से लोगों के बीच संबंध, व्यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य सेवा के बारे में बात करेंगे। भारत और यूनाइटेड किंगडम ने एक साथ काम किया है और 2004 से एक रणनीतिक साझेदारी विकसित की है। 

दोनों देशों ने उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और कई मुद्दों पर बढ़ते अभिसमय में भाग लिया है। इस बीच, एस जयशंकर सोमवार से गुरुवार तक लंदन में जी 7 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने वाले हैं। जैसा कि पहले भारत को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया था, इसलिए राष्ट्र एक आमंत्रित अतिथि देश के रूप में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

कोरोना वृद्धि के बीच हरियाणा और ओडिशा में लॉकडाउन का किया जा रहा विरोध

दिहाड़ी मजदूर की पत्नी ने बंगाल में खिलाया कमल, जानिए चंदना बाउरी की कहानी

देश में कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटों में 3,417 की मौत